script

हिंदी फिल्मों की ‘हिट गर्ल’ रहीं आशा पारेख को फाल्के अवॉर्ड

locationजयपुरPublished: Sep 28, 2022 12:57:38 am

Submitted by:

Aryan Sharma

उपलब्धि : 30 सितंबर को मिलेगा सिनेमा के क्षेत्र का सर्वोच्च सम्मान

हिंदी फिल्मों की 'हिट गर्ल' रहीं आशा पारेख को फाल्के अवॉर्ड

हिंदी फिल्मों की ‘हिट गर्ल’ रहीं आशा पारेख को फाल्के अवॉर्ड

नई दिल्ली. बीते दौर की मशहूर अभिनेत्री आशा पारेख को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को बताया कि उन्हें फिल्म जगत का यह सर्वोच्च सम्मान 30 सितंबर को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में दिया जाएगा।
साठ और सत्तर के दशक में हिन्दी सिनेमा में ‘हिट गर्ल’ के नाम से मशहूर रहीं आशा पारेख ने कई हिट फिल्मों में काम किया। वह अपने दौर की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में शामिल रही हैं। उनकी हिट फिल्मों में ‘जब प्यार किसी से होता है’, ‘फिर वही दिल लाया हूं’, ‘तीसरी मंजिल’, ‘प्यार का मौसम’, ‘मेरा गांव मेरा देश’, ‘दो बदन’, ‘आया सावन झूम के’, ‘कटी पतंग’ और ‘मैं तुलसी तेरे आंगन की’ शामिल हैं। उस दौर के ‘जब चली ठंडी हवा’ और ‘ओ मेरे सोना रे’ जैसे कई लोकप्रिय गीत उन पर फिल्माए गए। फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में शुरुआत करने वाली आशा शास्त्रीय नृत्यांगना भी हैं। इन दिनों वह डांस एकेडमी और एक अस्पताल का संचालन कर रही हैं।

1992 में नवाजा था पद्मश्री से
सिनेमा के क्षेत्र में योगदान के लिए 1992 में आशा पारेख को पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। वह सेंसर बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष थीं। ‘कटी पतंग’ के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था। दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड पाने वाली वह 52वीं हस्ती होंगी। अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘आशा भोंसले, हेमा मालिनी, उदित नारायण, पूनम ढिल्लों और टीएस नागभरण की सदस्यता वाली दादा साहब फाल्के समिति ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में आशा पारेख को पुरस्कार देने का फैसला किया है।’ पिछले साल 2019 का दादा साहब फाल्के पुरस्कार रजनीकांत को प्रदान किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो