scriptकुलपति समन्वय समिति की बैठक में होगा विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने पर मंथन | Vice Chancellor Coordination Committee meeting 4 november | Patrika News
जयपुर

कुलपति समन्वय समिति की बैठक में होगा विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने पर मंथन

विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने के साथ 16 अलग-अलग बिंदुओं पर चर्चा के लिए कुलपति समन्वय समिति की बैठक सोमवार 4 नवंबर को राज्यपाल कलराज मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित होगी।

जयपुरNov 03, 2019 / 05:13 pm

firoz shaifi

kalraj mishra

kalraj mishra

जयपुर। विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने के साथ 16 अलग-अलग बिंदुओं पर चर्चा के लिए कुलपति समन्वय समिति की बैठक सोमवार 4 नवंबर को राज्यपाल कलराज मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित होगी।

बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी, कृषि मंत्री लाल चंद कटारिया, कौशल नियोजन एवं उद्यमिता मंत्री अशोक चांदना और तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग को भी आमंत्रित किया गया है। समन्वय समिति की बैठक दो सत्रों में होगी, बैठक का पहला सत्र सुबह 11 बजे एक बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 3.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगा। बैठक में भारत सरकार के मानव संसाधन विकास विभाग और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे।

इन बिंदुओ पर होगी चर्चा
– राज्यपाल कलराज मिश्र कुलपति समन्वय समिति बैठक में 17 बिंदुओं पर कुलपतियों से चर्चा करेंगे। इन सत्रह बिंदुओं में शैक्षणिक व अशैक्षणिक संवर्ग के रिक्त पदों की स्थिति व भर्ती की कार्य योजना, वित्तीय स्थिति की समीक्षा व सुधार के लिए उपाय, विश्वविद्यालयों के अधिनियमों में एकरूपता के लिए अम्ब्रेला एक्ट की आवश्यकता, अनुसंधान की गुणवत्ता सुधारने के लिए उपाय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से प्रति वर्ष कराई जाने वाली राष्ट्रीय संस्थागत रैकिंग फ्रेमवर्क में प्रतिभागिता जैसे बिंदुओं पर चर्चा होगी।

विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने पर चर्चा
विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने के लिए तय किए गए ये मापदंडों पर विश्वविद्यालयों की ओर से किए जा रहे कार्यों पर राज्यपाल मिश्र कुलपतियों से विस्तार से चर्चा करेंगे। कलराज मिश्र की ओर से तय किए गए मापदण्डों में विश्वविद्यालयों को गैर परम्परागत ऊर्जा स्रोतों का अधिकतम उपयोग, हरा-भरा प्लास्टिक मुक्त परिसर, स्मार्ट क्लासरूम, विश्वविद्यालय परिसर में सीसीटीवी कैमरों, निःशुल्क वाई-फाई एनेबल्ड कैम्पस, कचरा संग्रहण व निस्तारण व्यवस्था, जल संग्रहण एवं स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता, ई-लाइब्रेरी जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

Home / Jaipur / कुलपति समन्वय समिति की बैठक में होगा विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने पर मंथन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो