scriptVideo, the country's first floating village, market post in Kashmir | देखिए, कश्मीर में देश पहला तैरता हुआ गांव, यहां खेत और पोस्ट आफिस भी तैरता है | Patrika News

देखिए, कश्मीर में देश पहला तैरता हुआ गांव, यहां खेत और पोस्ट आफिस भी तैरता है

सेना ने जम्मू-कश्मीर सरकार के सहयोग से विश्व प्रसिद्ध डल झील में काचरी मोहल्ला नाम से एक तैरता हुआ गांव विकसित किया है, जो इस तरह का पहला गांव है। रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि काचरी मोहल्ला को अन्य सरकारी विभागों के समर्थन से भारतीय सेना की ओर से होम स्टे और अन्य सुविधाओं वाले एक आदर्श गांव के रूप में विकसित किया गया है। पर्यटक पहली बार इस गांव में पहुंचे।

जयपुर

Published: June 09, 2022 05:45:02 pm

अब तक आपने तैरते हुए घर, होटल, पूजा स्थल और बाजार देखे होंगे। आज आपको दुनिया का तैरता हुआ गांव दिखाएंगे। भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर सरकार के सहयोग से विश्व प्रसिद्ध डल झील में काचरी मोहल्ला नाम से एक तैरता हुआ गांव विकसित किया है, जो इस तरह का पहला गांव है। रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि काचरी मोहल्ला को अन्य सरकारी विभागों के समर्थन से भारतीय सेना की ओर से होम स्टे और अन्य सुविधाओं वाले एक आदर्श गांव के रूप में विकसित किया गया है। पर्यटक पहली बार इस गांव में पहुंचे।

chinar.jpg

उन्होंने कहा कि यह डल झील के आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन की आमद में एक क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगा। प्रदेश सरकार डल झील के आसपास के क्षेत्र में इस तरह के पांच और आदर्श गांवों का विकास करेगी। झील संरक्षण प्रबंधन प्राधिकरण (एलसीएमए) द्वारा एक नई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) जारी की गई थी, जिसमें काचरी मोहल्ला को और बढ़ाने तथा बेहतर बनाने के लिए इसे जारी किया गया है।

कश्मीरियत को दर्शाने वाले इस गांव की विशेषताएं, हृदयस्पर्शी स्वागत, संस्कृति और परंपराओं को देखकर पर्यटक अभिभूत हो गए। स्थानीय स्वादिष्ट और जैविक व्यंजन, नादरू खेती का प्रदर्शन और कबूतर उड़ाने की प्रतियोगिता मॉडल गांव के मुख्य आकर्षण है। यह गांव भीड़भाड़ से दूर है तथा यहां पर एक शांतिपूर्ण, प्राकृतिक, शांत और घरेलू प्रवास जैसा माहौल है। यह गांव पर्यटन उद्योग, रोजगार सृजन और समाज के उत्थान को प्रोत्साहित करेगा।

दुनिया तैरता पोस्ट आफिस भी यहीं है
कश्मीर के डल झील में ही दुनिया का पहला तैरता हुआ पोस्ट आफिस है। डल झील में एक विशाल हाउसबोट पर मनोरम बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच खूबसूरत शहर श्रीनगर में फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस पर्यटकों को खासा आकर्षित करता है। इसके अलावा यहां तैरते हुए खेत और बाजार भी हैं। इसमें सब्जियां उगाई जाती है। विशाल हाउसबोट पर मनोरम बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच खूबसूरत शहर श्रीनगर में फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस पर्यटकों को खासा आकर्षित करता है।

newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलानMaharashtra: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, आज शाम होगा शपथ ग्रहण समारोहAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: एकनाथ शिंदे ने कहा- 50 विधायकों का भरोसा कभी टूटने नहीं दूंगाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.