scriptVidhan Sabha by-election: आज नाम वापसी का अंतिम दिन | Vidhan Sabha by-election : Today is the last day of withdrawal | Patrika News

Vidhan Sabha by-election: आज नाम वापसी का अंतिम दिन

locationजयपुरPublished: Oct 13, 2021 01:46:56 pm

Submitted by:

rahul

Vidhan Sabha by-election प्रतापगढ़ जिले की धरियावद और उदयपुर जिले की वल्लभनगर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर आज नाम वापसी का अंतिम दिन है। उम्मीदवार दोपहर 3 बजे तक अपना नामांकन वापस ले सकते है। इसके बाद उम्मीदवारों की सूची का अंतिम प्रकाशन करके चुनाव चिन्हों का आवंटन कर दिया जाएगा। राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव को लेकर पूरी तैयारियां कर ली है और अधिकारियों को लगातार निर्देश दिए जा रहे है।

पंचायतीराज चुनाव

पंचायतीराज चुनाव

Vidhan Sabha by-election जयपुर। प्रतापगढ़ जिले की धरियावद और उदयपुर जिले की वल्लभनगर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर आज नाम वापसी का अंतिम दिन है। उम्मीदवार दोपहर 3 बजे तक अपना नामांकन वापस ले सकते है। इसके बाद उम्मीदवारों की सूची का अंतिम प्रकाशन करके चुनाव चिन्हों का आवंटन कर दिया जाएगा। राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव को लेकर पूरी तैयारियां कर ली है और अधिकारियों को लगातार निर्देश दिए जा रहे है।
29 उम्मीदवारों ने भरे थे पर्चे—
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि उप चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन तक कुल 29 उम्मीदवारों ने 43 नामांकन पत्र दाखिल किए। वल्लभनगर में 16 उम्मीदवारों ने 25 और धरियावद में 13 उम्मीदवारों ने 18 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। अब शाम को चुनावी तस्वीर साफ हो जाएगी कि चुनावी मैदान में कितने उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होना है। उम्मीदवारों के शपथ पत्र विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए हैं।आयोग ने इन दोनों सीटों के लिए 1 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की थी और इसके साथ ही नामांकन पत्र भरने का कार्य प्रारंभ हो गया था। 11 अक्टूबर को प्राप्त नामांकन पत्रों की जांच की गई थी।
रैली और चुनावी सभाओं पर रोक— कोविड को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों के चुनावी रैली, आम सभा और रोड शो पर पाबंदी लगा दी है। यदि कोई उम्मीदवार इसका उल्लंघन करता पाया गया तो उसके खिलाफ नोटिस जारी किया जाएगा। इसके साथ ही उम्मीदवार घर-घर चुनाव प्रचार के दौरान भीड़ से दूर रहकर सिर्फ 5 व्यक्तियों के साथ ही चुनाव प्रचार करें। निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों को निर्देश दिए हैं कि वे या उसके समर्थक किसी के गले नहीं लगे और ना ही किसी के पैर छूएं और ना ही किसी से हाथ मिलाएं। आयोग के अनुसार कोरोना गाइडलाइन के अनुसार ही चुनाव प्रचार करना है। वहीं उम्मीदवारों ने वोट के लिए घर घर प्रचार शुरु कर दिया है।
मतदान 30 को, नतीजे 2 को— दोनों सीटों पर मतदान 30 अक्टूबर को प्रातः 7 बजे से सांय 6 बजे तक मतदान होगा, जबकि मतगणना 2 नवंबर को करवाई जाएगी। प्रतापगढ़ जिले की धरियावद और उदयपुर जिले की बल्लभनगर विधानसभा सीटों पर कुल 5 लाख 9 हजार 871 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे, इनमें 2 लाख 57 हजार 155 पुरुष व 2 लाख 52 हजार 716 महिला मतदाता हैं।
ये दस्तावेज दिखाकर करें वोट—
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदान दिवस के दिन ऐसे मतदाता जो अपना निर्वाचक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं, वे आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड बैंको डाकघरों की फोटोयुक्त पासबुक, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स, पैन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, राज्य केन्द्र सरकार के लोक उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों की ओर से अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र के जरिए वोट डाल सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो