script

दर्शकों ने रियलिस्टिक पेंटिंग की शेडिंग और ब्रश तकनीक सीखी

locationजयपुरPublished: Jul 11, 2021 12:00:35 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

शुवंकर बिस्वास द्वारा रियलिस्टिक पेंटिंग ऑनलाइन सेशन का समापन आज

दर्शकों ने रियलिस्टिक पेंटिंग की शेडिंग और ब्रश तकनीक सीखी

दर्शकों ने रियलिस्टिक पेंटिंग की शेडिंग और ब्रश तकनीक सीखी



जयपुर, 10 जुलाई। कलाकार शुवंकर बिस्वास द्वारा शनिवार को ऑनलाइन सेशन रियलिस्टिक पेंटिंग में प्रतिभागियों ने शेडिंग और ब्लेंडिंग ब्रश तकनीकों को सीखा। सेशन रियलिस्टिक लैंडस्केप को चित्रित करने के लिए आवश्यक कौशल और तकनीकों के साथ.साथ रंग चयन, ब्लैंडिंग तकनीकों, डीटेलिंग और डायमेंशन को जोडऩे पर केंद्रित था।
बिस्वास ने सेशन की शुरुआत रियलिस्टिक पेंटिंग के संक्षिप्त परिचय के साथ की। उन्होंने कहा कि रियलिस्टिक पेंटिंग कैनवास पर स्थानांतरित वास्तविकता में देखी गई किसी चीज का सटीक और सीधा चित्रण है। यह एक 18वीं शताब्दी की पुरानी कला शैली है। इसमें ऑयल तकनीक का उपयोग शामिल है और दुनिया भर में कई कलाकारों द्वारा इसका अभ्यास किया गया है और इसने कला की दुनिया में लोकप्रियता हासिल की है। बिस्वास ने दो तस्वीरों की रचना करके एक रियलिस्टिक लैंडस्केप को चित्रित किया। उन्होंने हार्ड हेयर वाले प्राकृतिक ब्रश का इस्तेमाल किया। उन्होंने कैनवास के बेस पर नीला रंग किया और बेस पर बादलों को चित्रित करने के लिए एल्ला प्राइमा पद्धति का इस्तेमाल किया।
उनका कहना था कि कैनवास पर बहुत अधिक प्रयोग पेंटिंग की सुंदरता को खराब कर देता है। ऑयल तकनीक में ब्रशवर्क बहुत महत्वपूर्ण है। रंग टोन बदलने के साथ ब्रश करने से डायमेंशंस बनाने में मदद मिलेगी।
रविवार को बिस्वास के साथ ऑनलाइन सेशनन रियलिस्टिक पेंटिंग का समापन होगा। यह सेशन रियलिस्टिक लैंडस्केप पेंटिंग को पूरा करने पर केंद्रित रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो