scriptविजिलेंस स्क्वॉड प्रदूषण नियंत्रण में निभा रहा है प्रभावी भूमिका | Vigilance squad is playing an effective role in pollution control | Patrika News

विजिलेंस स्क्वॉड प्रदूषण नियंत्रण में निभा रहा है प्रभावी भूमिका

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2020 08:31:38 pm

Submitted by:

Suresh Yadav

गठन के बाद से 496 उद्योगों की जांच कर 9.70 करोड़ रुपए की लगाई पेनल्टी

विजिलेंस स्क्वॉड प्रदूषण नियंत्रण में निभा रहा है प्रभावी भूमिका

विजिलेंस स्क्वॉड प्रदूषण नियंत्रण में निभा रहा है प्रभावी भूमिका

जयपुर। प्रदेश में वायु प्रदूषण को रोकने के उद्देश्य से राज्य सरकार की ओर से राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से विभिन्न स्थानों पर विजिलेंस स्क्वॉड का गठन किया गया। जिसके सार्थक परिणाम सामने आने लगे हैं। पर्यावरण राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ने बुधवार को विधानसभा में बताया कि राज्य में विभिन्न जगह विजिलेंस स्कवॉड का गठन किया गया है साथ ही 496 उद्योगों की जांच कर 9.70 करोड़ रुपये की पैनेल्टी भी लगाई गई है। विश्नोई प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि भिवाड़ी में 904 इकाइयां है, जिसके लिए सीएटीपी बनी हुई है। उन्होंने कहा कि विभाग को अब तक मिली शिकायतों में 17 फैक्ट्रियों केे कनेक्शन काट दिए गउ हैं तथा 4 शिकायतें इसी महीने मिली है जो निस्तारित होनी शेष है।
उन्होंने बताया कि वायु प्रदूषण की दृष्टि से भिवाड़ी में 3 मानक चलित यंत्र तथा एक सर्विलांस सेन्टर चल रहा है। उन्होंने कहा कि उद्योगों की ओर से वायु प्रदूषण को कम करने के लिए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से अलवर, पाली, जोधपुर ,भिवाड़ी सहित सभी जगह विजिलेंस स्क्वॉड का भी गठन किया गया है।
इससे पहले विधायक संदीप कुमार के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में विश्नोई ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र तिजारा में कुछ फैक्ट्रियों के द्वारा भारी प्रदूषण फैलाए जाने के संबंध में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के संज्ञान में नहीं हैं। तथापि राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से समय समय पर उद्योगों का निरीक्षण किया जाता है जिसके दौरान उद्योगों द्वारा अवहेलना अथवा प्रदूषण करते हुए पाए जाने पर कार्यवाही की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो