गांव की सरकार: तीसरे चरण के लिए आज थमेगा चुनाव प्रचार का दौर

प्रदेश में पंचायत चुनाव का तीसरा और अंतिम चरण 1 सितंबर को होगा।

By: rahul

Published: 30 Aug 2021, 10:29 AM IST

जयपुर। प्रदेश में पंचायत चुनाव का तीसरा और अंतिम चरण 1 सितंबर को होगा। इसके लिए चुनाव प्रचार का दौर आज शाम 5 बजे थम जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार घर घर जाकर वोट मांग सकेगा। वहीं दूसरे चरण का मतदान कल सम्पन्न हो गया। इसमें 65.88 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया जो पहले चरण की तुलना में करीब तीन फीसदी ज्यादा है।

जनसंपर्क में पूरी ताकत झोंकी उम्मीदवारों ने— जैसे जैसे पंचायत चुनाव का आखिरी दौर आ रहा है। इसके उम्मीदवारों ने प्रचार करने में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। उम्मीदवार मतदाताओं के बीच जाकर लुभावने वादे कर रहे हैं ताकि उन्हें वोट मिल सके। गांवों के विकास के नाम पर उम्मीदवार जनता को अपने संकल्प पत्र भी बांट रहे हैं। यहीं नहीं गांवों और कस्बों में छोटी सभाएं की जा रही है। चुनाव आयोग ने बडी सभाओं और रोड शो पर रोक लगा रखी है ऐसे में उम्मीदवार पंचायतों में खुद जाकर ही वोट मांग रहे है।

कल रवाना होंगे मतदान दल— मतदान कराने के लिए मतदान दलों की रवानगी कल होगी। छह जिलों में हो रहे मतदान के लिए जिला मुख्यालयों से मतदानकर्मी अपने अपने मतदान केन्द्रों की ओर निकलेंगे। उन्हें सारी तैयारियां पूरी रखने को कहा गया हैं। सवेरे 10 बजे से ये मतदान दल रवाना होंगे। इनके लिए सेक्टरवार अधिकारी लगा दिए गए है। जयपुर में सीकर रोड स्थित भवानी निकेतन संस्थान से जयपुर जिले की पंचायत समितियों में मतदान दल जाएंगे और चुनाव प्रक्रिया पूरी कराएंगे।

इन जिलों में चुनाव

पंचायत चुनाव भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर एवं सिरोही जिलों हो रहे हैं। पहले चरण के लिए 26 अगस्त, दूसरे चरण के लिए 29 अगस्त को मतदान कराया जा चुका है और तीसरे चरण के लिए 1 सितंबर को मतदान करवाया जाएगा। 4 सितंबर को जिला मुख्यालयों पर प्रातः 9 बजे से मतगणना प्रारंभ हो जाएगी। प्रमुख, प्रधान का चुनाव 6 सितंबर को जबकि उप प्रमुख, उप प्रधान का चुनाव 7 सितंबर को होगा।

जोधपुर में सर्वाधिक मतदान—

प्रदेश में कल 28 पंचायत समितियों के 536 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान करवाया गया। सर्वाधिक मतदान जोधपुर जिले में हुआ, जहां आउ पंचायत समिति में 77.02 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। गौरतलब है कि दूसरे चरण में 10 पंचायत समिति सदस्य पहले ही निर्विरोध चुन लिए गए हैं।

16 लाख वोटर ने डाले वोट—
दूसरे चरण में 3459 मतदान केंद्रों पर 25 लाख 60 हजार 153 मतदाता में से 16 लाख 86 हजार 502 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। चुनाव में प्रातः 10 बजे 12.91 प्रतिशत मतदान हुआ। दोपहर 12 बजे मतदान का प्रतिशत 28.11 तक पहुंच गया। दोपहर 3 बजे तक प्रतिशत 50.88 तक जा पहुंचा और शाम बजे 5.30 बजे 64.61 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके थे। मतदान समाप्ति तक यह प्रतिशत 65.88 तक पहुंच गया।

rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned