script31 दिसंबर तक तैयार होगा 11 हजार से अधिक पंचायत मुख्यालयों का मास्टर प्लान | village master plan of panchayat Hqs to be uploaded till 31 december | Patrika News

31 दिसंबर तक तैयार होगा 11 हजार से अधिक पंचायत मुख्यालयों का मास्टर प्लान

locationजयपुरPublished: Oct 16, 2021 10:01:20 am

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

— पंचायत राज विभाग ने सभी जिलों को जारी किए आदेश
 

31 दिसंबर तक तैयार होगा 11 हजार से अधिक पंचायत मुख्यालयों का मास्टर प्लान

31 दिसंबर तक तैयार होगा 11 हजार से अधिक पंचायत मुख्यालयों का मास्टर प्लान

जयपुर. प्रदेश में गांवों के सुनियोजित विकास की गहलोत सरकार की 12 वर्ष पुरानी कवायद अब जमीन पर उतरेगी। पहले चरण के लिए तय पंचायत मुख्यालयों के मास्टर प्लान 31 दिसंबर तक तैयार किए जाएंगे। इसके लिए पंचायत राज विभाग ने सभी जिला परिषदों को आदेश दिए हैं। ये मास्टर प्लान दस्तावेज विभाग के ई.पंचायत पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। इससे पहले, 3 नवंबर तक मास्टर प्लान दस्तावेज अंतिम तौर पर तैयार कर लिए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार इस दस्तावेज में पंचायत मुख्यालय में वर्ष 2050 तक के लिए संबंधित पंचायत के विकास की आवश्यकता और इसके लिए भूमि की उपलब्धता का ब्योरा होगा। पंचायत राज इसके बाद राजस्व विभाग के साथ मिल कर भूमि को सेट अपार्ट कराने का कार्यवाही करेगा।
कोरोना ने लगा दिए ब्रेक

गहलोत सरकार ने 2019 के बजट में गांवों के मास्टर प्लान तैयार करने की घोषणा की थी। उस वक्त सभी जिलों से अगले तीस वर्ष की आवश्यकता के आकलन कर रिपोर्ट मांगी गई थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते यह पूरी प्रक्रिया ठंडे बस्ते में चली गई।
81 गांवों का पहले हुआ तैयार

प्रदेश में तीसरी बार अब आई गहलोत सरकार के दूसरे कार्यकाल में वर्ष 2009 में सबसे पहले गांवों के मास्टर प्लान की योजना आई थी। सरकार ने 50 लाख रुपए प्रति गांव बजट देकर 81 गांवों का मास्टर प्लान तैयार कराया था। लेकिन बाद में सरकार बदलने पर बजट की अगली किस्त जारी ही नहीं की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो