राजस्थान व गुजरात की सीमा पर बसे गांवों का किया जाएगा सीमांकन: चौधरी

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने शनिवार को विधानसभा में कहा कि राजस्थान व गुजरात की सीमा पर बसे गांवों के सीमा संबंधी विवाद के समाधान के लिए दोनों राज्यों की सेटलमेंट टीम की ओर से शीघ्र सर्वे करवाया जाएगा

By: rahul

Published: 07 Mar 2020, 04:07 PM IST

जयपुर। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने शनिवार को विधानसभा में कहा कि राजस्थान व गुजरात की सीमा पर बसे गांवों के सीमा संबंधी विवाद के समाधान के लिए दोनों राज्यों की सेटलमेंट टीम की ओर से शीघ्र सर्वे करवाया जाएगा तथा सर्वे के बाद पत्थरगढ़ी कर सीमांकन की प्रक्रिया की जाएगी।

चौधरी ने विधायक बाबूलाल (झाड़ोल) की ओर से इस संबंध में रखे ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब देते हुये कहा कि राजस्थान-गुजरात सीमा पर विधानसभा क्षेत्र झाड़ोल की तहसील कोटडा के 6 गांवों में सीमा संबंधी विवाद है। विवाद को हल करने की दिशा में 11 दिसम्बर 2019 को दोनों राज्यों की सेटलमेंट टीम का गठन किया गया है। टीम की ओर से इसमें से एक गांव नयाबास बनाम ग्राम हेमलिया, गुजरात का सर्वे करवा कर सेटलमेंट किया जा चुका है। साथ ही एक अन्य ग्राम गरणवास, राजस्थान बनाम ग्राम खोखरा, गुजरात प्रकरण में सर्वे का काम शीघ्र शुरू किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कोटडा तहसील के अन्य 4 गांवों, मण्डवाल बनाम ग्राम डेडकिया गुजरात, झाझर बनाम ग्राम आंजनी गुजरात, झेर बनाम ग्राम खारीबेरी, गुजरात तथा गांव महाड़ी बनाम ग्राम मथासरा, गुजरात में सर्वे का काम अंतिम चरण में है।

rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned