scriptदिल्ली में हिंसा, पुलिसकर्मी समेत 4 की मौत | violence in delhi, 4 dead including policeman | Patrika News

दिल्ली में हिंसा, पुलिसकर्मी समेत 4 की मौत

locationजयपुरPublished: Feb 25, 2020 01:40:54 am

Submitted by:

anoop singh

सीएए के विरोधी-समर्थक भिड़े: दुकान-मकान और कई वाहन फूंके, 10 इलाकों में कफ्र्यू

दिल्ली में हिंसा, पुलिसकर्मी समेत 4 की मौत

दिल्ली में हिंसा, पुलिसकर्मी समेत 4 की मौत

नई दिल्ली.
दिल्ली के जाफराबाद के मौजपुर में रविवार को सीएए विरोधी और समर्थकों में हुए पथराव ने सोमवार को विकराल रूप धारण कर लिया। सोमवार को हुई हिंसा में एक पुलिसकर्मी समेत चार लोगों की मौत हो गई। वहीं, डीसीपी-एसीपी समेत 30 से ज्यादा पुलिसकर्मी और 10 से अधिक लोग भी घायल हो गए। उपद्रवियों ने पेट्रोल पंप, पुलिस चौकी और कई गाडिय़ां भी फूंक डाली। गोकुलपुरी स्थित टायर बाजार में भी उपद्रवियों ने आग लगा दी। दमकल की 6 गाडिय़ां आग बुझाने में जुटी हैं।
हिंसा को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आपात बैठक बुलाई। दूसरी ओर, दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर बताया कि मंगलवार को हिंसा प्रभावित इलाकों में सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। उन्होंने ट्वीट किया कि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा रद्द किए जाने के लिए मानव संसाधन मंत्रालय से बात की जा रही है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के 10 क्षेत्रों में अनिश्चितकालीन कफ्र्यू लगा दिया गया है। जानकारी के अनुसार, उत्तर-पूर्वी दिल्ली के मौजपुर, करदमपुरी, चांद बाग और दयालपुर समेत कई क्षेत्रों में सोमवार को हिंसा हुई। मौजपुर में गोकुलपुरी एसीपी ऑफिस में तैनात हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की मौत हो गई। मौजपुर में ही दो घरों में भी आग लगा दी गई। उपद्रवियों ने भजनपुरा स्थित एक पेट्रोल पंप पर आग लगा दी। जाफराबाद में एक युवक (जिसका नाम शाहरूख बताया जा रहा है) ने पिस्टल लहराते हुए करीब 8 राउंड फायर भी किए। पुलिस ने उसे रोकने की कोशिश की, लेकिन वह फायर करता रहा। ङ्क्षहसक भीड़ ने तकरीबन 10 गाडिय़ां भी फूंक दी गई। वहीं, पूर्वी दिल्ली के करावल नगर रोड स्थित शेरपुर चौक पर मेडिकल स्टोर व कपड़ों के एक शो-रूम में भी आग लगा दी गई। हिंसा के दौरान करावल में शाहदरा डीसीपी अमित शर्मा समेत कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। डीसीपी शर्मा को पटपडग़ंज के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वजीराबाद रोड पर भी उग्र प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर भी पत्थर फेंके और कई गाडिय़ां फूंक डाली। उपद्रवियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस भी छोड़ी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने शांति बनाए रखने की अपील की है।
कई मेट्रो स्टेशन बंद : हिंसा के चलते जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन पर एंट्री-एग्जिट बंद कर दिया गया है। वेलकम मेट्रो स्टेशन पर यात्रा समाप्त हो जाएगी।
कैसे शुरू हुआ टकराव: मामले के अनुसार, जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे सड़क पर शनिवार शाम को सीएए के विरोध में प्रदर्शनकारी जुटने लगे। इनमें ज्यादातर महिलाएं थीं। पुलिस यहां से तिरपाल, तत उठाकर ले गई थी। प्रदर्शनकारियों ने मौजपुर में भी एक सड़क बंद कर रखी थी। रविवार को पहली बार हिंसा भड़की। विवाद तब शुरू हुआ, जब भाजपा नेता कपिल मिश्रा समर्थकों के साथ वहां पहुंचे और सड़क खुलवाने की मांग को लेकर सड़क पर बैठकर हनुमान चालीसा पढऩे लगे। इसी दौरान, दोनों गुटों में पथराव शुरू हो गया। सोमवार सुबह मामले ने बेहद विकराल रूप ले लिया।
शाहीन बाग: रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में पेश, 26 को सुनवाई
दिल्ली के शाहीन बाग में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों से बातचीत करने के लिए नियुक्त वार्ताकारों ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट पेश की। जस्टिस एसके कौल और केएम जोसेफ ने रिपोर्ट का अध्ययन किया। मामले की अगली सुनवाई 26 फरवरी को होगी। प्रदर्शन के कारण बंद सड़कों को खोलने के लिए शीर्ष कोर्ट में पीआइएल याचिका दायर हुई थी। वार्ताकार साधना रामचंद्रन और संजय हेगड़े ने 4 दिनों तक प्रदर्शनकारियों से चर्चा की थी। याचिकाकर्ता ने कोर्ट से रिपोर्ट की कॉपी देने की मांग की, जिसे खारिज करते हुए पीठ ने कहा कि वह पहले खुद पढ़ेंगे। इससे पहले रविवार को एक अन्य वार्ताकार वजाहत हबीबुल्ला ने हलफनामा दायर कर धरने के कारण आ रही समस्याओं के लिए दिल्ली पुलिस को जिमेदार बताया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो