हिंसक झड़प के विरोध में गुर्जरों की महापंचायत आज, तीन मांगें मनवाने पर अड़े

भरतपुर के भुसावर शहर स्थित रायपुर गांव में ज़मीन विवाद को लेकर हिंसक झड़प के बाद मामला गर्माया हुआ है।

By: nakul

Updated: 10 Jan 2021, 09:40 AM IST

जयपुर। भरतपुर के भुसावर शहर स्थित रायपुर गांव में ज़मीन विवाद को लेकर हिंसक झड़प के बाद मामला गर्माया हुआ है। क्षेत्र में भले ही शांति बहाल हो गई है लेकिन प्रशासन और ग्रामीणों के बीच गतिरोध अब भी जारी है। ग्रामीणों के समर्थन में उतारे गुर्जर समाज ने आज विभिन्न मांगों के समर्थन में महापंचायत बुलाई है।

गुर्जर नेता हिम्मत सिंह गुर्जर ने कहा है कि जल, जंगल और जमीन की लड़ाई समाज आदिकाल से लड़ता आया है। इस बार भी हक़ की लड़ाई को पुरजोर तरीके से लड़ा जाएगा। गौरतलब है कि गुर्जर समाज के पंच-पटेलों की शनिवार को भी रायपुर गांव में बैठक हुई थी, जिसमें आज महापंचायत का एलान किया गया था।

ये है मांगें
गुर्जर समाज ने आज दोपहार बाद तीन मुख्य मांगों को लेकर महापंचायत बुलाई हुई है। इसमें वैर एसडीएम और वन विभाग के दोषी अधिकारियों को चिन्हित कर निलंबित करने, ‘विवादित’ भूमि का पट्टा देने और किसानों पर दर्ज मुक़दमा वापस लेने की मांग उठाई जायेगी। गुर्जरों का आरोप है कि वन विभाग जिस 2.5 बीघा जमीन पर अतिक्रमण बता रहा है, वह आबादी की जमीन है और लोगों के मकान बने हुए।

इसलिए गर्मा गया था मामला
वन विभाग और पुलिस द्वारा रायपुर गांव में अतिक्रमण हटाने के दौरान स्थितियां बिगड़ कई थीं। ग्रामीणों ने कार्रवाई का विरोध जताते हुए अतिक्रमण हटाने पहुंचे दस्ते पर पथराव किया। इस दौरान कई पुलिसकर्मी और ग्रामीण चोटिल हुए।

nakul Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned