scriptबेरोज़गार सावधान! गहलोत सरकार के बेरोज़गारी भत्ते का ये पोस्ट हो रहा VIRAL, जानें सच्चाई | viral post of unemployment allowance in Rajasthan | Patrika News

बेरोज़गार सावधान! गहलोत सरकार के बेरोज़गारी भत्ते का ये पोस्ट हो रहा VIRAL, जानें सच्चाई

locationजयपुरPublished: Dec 28, 2018 03:56:00 pm

Submitted by:

Nidhi Mishra

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

viral post of unemployment allowance in Rajasthan

viral post of unemployment allowance in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान में बेरोजगारों को 3500 रूपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिए जाने के संबंध में इन दिनों एक फर्जी सरकारी आदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वायरल पोस्ट में बेरोजगारी भत्ते के नियम और पात्रता के बारे में बिंदुवार जानकारी दी गई है। गौरतलब है कि Rajasthan Assembly Elections 2018 के दौरान कांग्रेस पार्टी ने अपने चुनावी जनघोषणा पत्र में युवाओं को लुभाने के लिए 3,500 रुपये बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था। हालांकि पार्टी ने इसके अलावा भी कई अन्य वादे प्रदेश की जनता से किए थे। इनमें किसानों की संपूर्ण कर्ज माफी प्रमुख मुद्दा था और इसके बाद सबसे बड़ा मुद्दा सूबे में बेरोजगारी था, जिसे चुनावों में भुनाने के लिए कांग्रेस ने बेरोजगारी भत्ते का वादा किया था। अब जबकि राज्य में कांग्रेस की सरकार है, तो पार्टी किसानों के लिए कर्ज माफी की घोषणा कर चुकी है। अब बारी है युवाओं की, जिनके लिए बेरोजगारी भत्ते की बात सरकार ने की थी।
बहरहाल आपको बता दें कि राजस्थान के उपमुख्यमंत्री ने पदभार संभालते ही मीडिया से कहा था कि हमारी पहली प्राथमिकता जनघोषणा पत्र में किए वादों को निभाने की रहेगी। इसके बाद Deputy Chief Minister Sachin Pilot का बयान आया कि हम पहले युवाओं के लिए जॉब क्रिएट करने की कोशिश करेंगे। उसके बाद उन्हें स्वपोषित रोजगार के लिए आसान ऋण प्रदान करेंगे। इसके बाद भी बात नहीं बनती, तो हम उन्हें हर महीने 3500 रूपए बेरोजगारी भत्ता देंगे।
viral post of unemployment allowance in Rajasthan
जानें क्या है viral post t में
इस वायरल पोस्ट में बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्रता और नियम लिए गए हैं। जिनमें मुख्य बिंदु हैं—
— स्नातक पास योग्यता
— राजस्थान का मूल निवासी
— परिवार की कुल आय 2 लाख सालाना से अधिक नहीं
— एक परिवार के दो अभ्यर्थी ही पात्र
— अभ्यर्थी का एसबीआई में बैंक खाता जरूरी
— अभ्यर्थी का उम्र अधिकतम 30, एससी/एसटी के लिए 5 साल की छूट

ये है सच्चाई
आपको बता दें कि हालांकि कांग्रेस ने अपने जनघोषणा पत्र में बेरोजगारी भत्ते की बात कही थी, लेकिन अब तक इस बारे में कोई आधिकारिक व औपचारिक घोषणा सरकार की ओर से नहीं की गई। बड़ी बात तो ये है कि सरकार बनने और मंत्रिमंडल गठन के बाद कोई केबिनेट मीटिंग भी नहीं हुई है, ऐसे में इस तरह का कोई मैसेज सामने आना फेक पोस्ट होना ही साबित करता है। साथ ही सरकार की ओर से अनौचारिक रूप से भी इस बारे में कोई नियम व शर्तें सामने नहीं आई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो