जयपुराइट्स की पसंद बने वायरलैस ईयरफोन्स

Abhishek Sharma | Updated: 02 Sep 2019, 12:53:15 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के स्मार्टफोन्स के साथ-साथ जयपुराइट्स भी स्मार्ट होते जा रहे हैं। जयपुर के युवा हों या अधेड़, कामकाजी हों या स्टूडेंट्स, सभी को वायरलैस ईयरफोन्स रास आ रहे हैं।

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के स्मार्टफोन्स के साथ-साथ जयपुराइट्स भी स्मार्ट होते जा रहे हैं। जयपुर के युवा हों या अधेड़, कामकाजी हों या स्टूडेंट्स, सभी को वायरलैस ईयरफोन्स रास आ रहे हैं। आएं भी क्यूं न, इन्हें ईयरफोन को स्मार्टफोन के साथ लगाकर घूमने के झंझट से जो छुटकारा मिल गया है। वायरलैस ईयरफोन मुख्यरूप से ब्लूटूथ तकनीक की मदद से स्मार्टफोन से कनेक्ट किए जाते हैं। ऐसे में ये स्मार्टफोन से 8 से 10 मीटर की दूरी तक भी काम करते हैं। वायरलैस ईयरफोन विक्रेता गौरव टाक का कहना है कि साउंड क्वालिटी के मामले में भी ये बेहतर हैं। यदि अच्छी क्वालिटी का वॉयरलैस ईयरफोन लिया जाए तो वह 8 से 10 घंटे तक बैकअप दे सकता है और फास्ट चार्जर से चार्ज किया जा सकता है। कई कंपनियां तो वॉयस असिस्टेंट की सुविधा भी दे रही हैं। कुछ कंपनियां ईयरिंग्स की तरह तो कुछ नेकबैंड के रूप में ये हीयररेबल्स प्रोवाइड करा रही हैं। स्वैटप्रूफ और वाटरप्रूफ होना भी इनकी खासियत है। सुबह-सुबह वॉकिंग करने, घर में कोई काम करने या ऑफिस में काम के दौरान वायरलैस स्मार्टफोन किसी तरह की बाधा पेश नहीं करते हैं। वायरलैस होने के कारण स्मार्टफोन को अपनी जेब में रखने की मजबूरी भी नहीं होती। ये ऑनलाइन और ऑफलाइन बाजार में 150 रुपए से 8-10 हजार तक रेंज में उपलब्ध हैं।

परंपरागत ईयरफोन की तुलना में सुविधाजनक

परंपरागत ईयरफोन और हैडसेट की तुलना में वायरलैस स्मार्टफोन काफी हद तक सुविधाजनक और एडवांस्ड हैं। ये जयपुर ही नहीं दुनियाभर के युवाओं को काफी पसंद आ रहे हैं। काउंटरप्वॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार वायरलैस वीयरएबल्स का मार्केट बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसकी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 की दूसरी तिमाही में करीब 2 करोड़ 70 लाख से अधिक वायरलैस ईयरफोन दुनियाभर में बेचे गए हैं। यदि इस साल की पहली तिमाही को देखें तो इस अवधि में 1 करोड़ 75 लाख वॉयरलैस ईयरफोन विश्व में बेचे गए थे। यानी महज तीन माह में इनकी बिक्री में करीब 1 करोड़ की बढ़ोतरी हुई। बाजार के जानकारों का मानना है कि इस साल के अंत तक दुनिया में करीब 12 करोड़ ईयरफोन्स की बिक्री होगी।

ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर 150 से 10 हजार रुपए में उपलब्ध

वायरलैस ईयरफोन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से लेकर स्मार्टफोन की दुकानों पर बेचे जा रहे हैं। जहां ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर 150 से 10 हजार रुपए तक की कीमत में उपलब्ध हैं, वहीं बाजारों में ये 500 से पांच हजार रुपए तक की रेंज में बेचे जा रहे हैं। यदि काउंटरप्वॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट देखें तो एपल के एयरपॉड दुनिया के करीब आधे बाजार पर कब्जा जमाए बैठे हैं। हालांकि, सोनी, सैमसंग, श्योमी एमआई, जेबीएल, बॉट, पॉवरबीट्स सरीखी कंपनियां भी तेजी से मार्केट में अपना हिस्सा बढ़ा रही हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned