script

Voice Assistant : आप चाहेंगे तभी आपकी बातें सुन सकेगा Google

locationजयपुरPublished: Sep 25, 2019 02:17:36 pm

Submitted by:

Abhishek sharma

गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि यूजर्स अपनी इच्छानुसार कंट्रोल कर सकेंगे कि उनके ऑडियो कमांड्स को किस तरह इस्तेमाल करें।

Voice Assistant : आप चाहेंगे तभी आपकी बातें सुन सकेगा Google

Voice Assistant : आप चाहेंगे तभी आपकी बातें सुन सकेगा Google

हाल ही इस तरह की खबरें सामने आई थीं कि स्मार्ट स्पीकर्स के जरिए गूगल, एप्पल और अमेजन आदि टेक कंपनियां वॉयस असिस्टेंट के साथ होने वाली यूजर्स की बातों को सुनती हैं। यूजर्स को पता भी नहीं चलता कि उनकी बातें कोई और भी सुन रहा है। इसके चलते कई टेक्नोलॉजी सिक्योरिटी फर्म ने सवाल उठाए थे और कई यूजर्स ने भी नाराजगी जताई थी। ऐसा करने के पीछे कंपनियों का मकसद अपने असिस्टेंट को इंप्रूव करना बताया गया है। एप्पल ने अपने इस प्रोग्राम को पहले ही बंद कर दिया था। हाल ही गूगल ने अनाउंस किया है कि वह भी वॉयस असिस्टेंट के साथ यूजर्स की बातें नहीं सुनेगा।
गूगल असिस्टेंट पर बदल सकेंगे सेटिंग्स

गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि यूजर्स अपनी इच्छानुसार कंट्रोल कर सकेंगे कि उनके ऑडियो कमांड्स को किस तरह इस्तेमाल करें। यूजर्स अपने असिस्टेंट को सेटअप करते समय वीएए सेटिंग्स यानी वॉयस एंड ऑडियो एक्टिविटी में ऑडियो डेटा स्टोर करने या नहीं करने का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके अलावा वॉयस असिस्टेंट यूजर्स के पास पुराने कन्वर्सेशंस ऑडियो को हटाने का ऑप्शन भी होगा। यूजर चाहें तो क्वालिटी इंप्रूवमेंट के लिए गूगल सेटिंग्स में ह्यूमन रिव्यू के ऑप्शन को एक्टिवेट या डिएक्टिवेट किया जा सकेगा।
आपको यह भी चिंता हो सकती है कि गूगल असिस्टेंट बैकग्राउंड में की जा रही बातों को रिकॉर्ड कर सकता है, तो आप डिवाइस की हे गूगल सेंसिटिविटी कम कर सकते हैं। सेटिंग्स से ऐसा करने पर गूगल होम डिवाइसेज या स्मार्टफोन का असिस्टेंट आसानी से ट्रिगर नहीं हो जाएगा। अगर आप मौजूदा सेटिंग्स चेक करना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि आपको कौन से कंट्रोल्स मिलते हैं तो आप योर डाटा इन द असिस्टेंट पेज पर जा सकते हैं। अगर आपने पहले वीएए सलेक्ट किया हुआ था तो गूगल जल्द ही आपका ज्यादातर वॉयस डेटा डिलीट कर देगा।
गूगल के वॉयस असिस्टेंट और अमेजन के एलेक्सा ने हिंदी भाषी भारतीयों को हिंदी में कम्यूनिकेट करने की सुविधा दी है। यूजर्स अब गूगल असिस्टेंट पर हिंदी में खबरें सर्च करा सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को गूगल असिस्टेंट से ओके गूगल, हिंदी न्यूज कहना होगा। गूगल, फोन कॉल के जरिए असिस्टेंट उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहा है। वहीं, एलेक्सा के साथ भी हिंदी में संवाद किया जा सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो