scriptवोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना और हटाना होगा आसान, चुनाव आयोग ने किए संशोधन | voter list, the Election Commission made amendments | Patrika News

वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना और हटाना होगा आसान, चुनाव आयोग ने किए संशोधन

locationजयपुरPublished: Jul 04, 2022 07:00:07 pm

Submitted by:

rahul

मतदाता का अब वोटर लिस्ट में नाम जुडवाना आसान होने जा रहा है।

मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने के लिए अब विशेष क्लस्टर कैम्प

मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने के लिए अब विशेष क्लस्टर कैम्प

जयपुर। मतदाता का अब वोटर लिस्ट में नाम जुडवाना आसान होने जा रहा है। इसके लिए कई संशोधन किए गए है।मतदाताओं के पंजीकरण के लिए भरे जाने वाले प्रपत्रों को सुविधानुकूल बनाने के लिए ऐसा किया गया है। संशोधित प्रपत्र 1 अगस्त से प्रभावी होंगे तथा इसी दिन से ईआरओ- नेट और इससे जुड़ी आईटी एप्लीकेशन्स में नए आवेदन पत्र और प्रक्रिया उपलब्ध होगी।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि केन्द्र सरकार के विधि एवं न्याय मंत्रालय ने निर्वाचन पंजीकरण (संशोधन) नियम 2022 के तहत कुल 12 प्रपत्रों 1, 2, 2ए, 3, 6, 7, 8, 11, 11ए, 11बी, 18 व 19 में संशोधन किए हैं। उन्होंने बताया कि अब निर्वाचक नामावली में नाम जुड़वाने के लिए अहर्ता 1 जनवरी के स्थान पर वर्ष में 4 बार 1 जनवरी, 1 अप्रेल, 1 जुलाई तथा 1 अक्टूबर निर्धारित की गई है। इसी प्रकार प्रपत्र 6 में संशोधन कर इसे केवल नए मतदाताओं के लिए कर दिया गया है तथा इसमें एक निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे निर्वाचन क्षेत्र में स्थानान्तरण के लिए आवेदन के प्रावधान को हटा दिया गया है। अनाथ होने पर कानूनी अभिभावक का विवरण अब रिश्तेदारों के विवरण के अन्तर्गत दिए जा सकने समेत अन्य संशोधन इस प्रपत्र में किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि प्रपत्र-1 में प्रतिस्थापन ईपिक जारी करने के लिए आवेदन को समाप्त कर प्रपत्र -8 में इसका प्रावधान किया गया है।प्रपत्र-7 में मतदाता सूची में नाम हटाने के लिए मृत्यु प्रमाण-पत्र संलग्न करने का प्रावधान किया गया है। इसी प्रकार एक ही विधानसभा क्षेत्र के भीतर निवास स्थानान्तरण के मामलों के लिए प्रपत्र 8-ए को समाप्त कर प्रपत्र 8 में ही इसके लिए प्रावधान किया गया है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आपत्तियों की सूची में सुधार के लिए मौजूदा फार्म-11 तथा 11-ए को संशोधित कर एक नया फार्म- 11 बी प्रस्तावित किया गया है, जिसमें फार्म-8 में प्राप्त निर्वाचन क्षेत्र के बाहर पते को स्थानान्तरित करने के लिए आवेदनों की सूची तैयार की जाएगी। इसी प्रकार से फार्म 7, 11, 11ए और 11 बी के अलावा सभी मतदाता प्रपत्रों में मतदाताओं के आधार विवरण प्राप्त करने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा मतदाता सूची में प्रविष्टियों को प्रमाणित करने के लिए मौजूदा मतदाताओं की आधार संख्या एकत्र करने और मतदाता सूची को त्रुटि रहित बनान के लिए एक नया फार्म 6-बी जारी किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो