scriptपंचायत चुनाव 2020ः गांवों की सरकार चुनने के लिए मतदान जारी, मतदाताओं में उत्साह | Voting begins in villages for first phase panchayat elections | Patrika News

पंचायत चुनाव 2020ः गांवों की सरकार चुनने के लिए मतदान जारी, मतदाताओं में उत्साह

locationजयपुरPublished: Sep 28, 2020 11:07:40 am

Submitted by:

firoz shaifi

-प्रथम चरण की 947 ग्राम पंचायतों के लिए हो रहा है मतदान, -सुबह 7.30 बजे से मतदान के लिए लगीं कतारें, डूंगरपुर हिंसा की वजह से उदयपुर जिले की 55 ग्राम पंचायतों में चुनाव स्थगित, 31 लाख से ज्यादा मतदाता कर सकेंगे मताधिकार का इस्तेमाल

sarpanch_election.jpg

जयपुर। गावों के सरकार चुनने के लिए ग्राम पंचायतों के प्रथम चरण की सभी 947 ग्राम पंचायतों में सरपंच और पंच पदों के लिए आज मतदान हो रहा है। सुबह 7.30 बजे से मतदान शुरू हो गया जो शाम 5.30 बजे तक चलेगा। मतदान के लिए सुबह 7 बजे से ग्रामीण मतदाताओं की कतारें लग गई।

हालांकि मतदानकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों ने कोरोना गाइड लाइन के तहत मतदाताओं की सोशल डिस्टेंसिंग के तहत की मतदान की कतारों में लगाया। मास्क पहने और हाथों को सेनेटाइज करने के बाद ही मतदाताओं को मतदान केंद्रों के अंदर प्रवेश दिया जा रहा है। मतदाताओं को मतदान के लिए लगने वाली कतारों में मतदानकर्मियों की ओर से पहले से ही निर्धारित दूरी पर खड़े होने के लिए चिन्हित गोले बनाए गए थे।

 

कोरोना गाइड लाइन की पालना करने की अपील चुनाव आयुक्त पी.एस. मेहरा ने भी मतदाताओं से की है। मेहरा ने मतदाताओं से मास्क पहनकर ही मतदान के लिए आने की अपील भी की है साथ ही सीनियर सिटीजन और दिव्यांगजनों को प्राथमिकता देने की अपील भी की है। साथ ही उन्होंने मतदाता, उम्मीदवार या उनके समर्थकों से मतदान केंद्र या आसपास भीड़ या समूह में खड़े नहीं रहने की भी अपील की है।

 

55 ग्राम पंचायतों में चुनाव हुए स्थगित
वहीं पहले चरण के लिए 1002 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव होने थे, लेकिन डूंगरपुर में हुई हिंसा के चलते चुनाव आयोग ने उदयपुर जिले की सराडा और गोगुंदा पंचायत समितियों की 55 ग्राम पंचायतों के चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं।

 

ऐसे में अब 947 ग्राम पंचाय़तों में ही चुनाव हो रहे हैं। इन 55 ग्राम पंचायतों में नामांकन और नाम वापसी और फाइनल प्रत्याशियों की सूची भी जारी हो चुकी थी। अब इन 55 ग्राम पंचायतों में बाद में मतदान की तारीखें बाद में घोषित की जाएगी।

जयपुर जिले की 70 ग्राम पंचायतों में भी मतदान शुरू
वहीं जयपुर जिले की भी आंधी, किशनगढ़-रेनवाल एवं फागी पंचायत समितियों की 70 ग्राम पंचायतों में आज सुबह 7.30 बजे से मतदान शुरू हो गया है। 70 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए 464 एवं वार्ड पंच पद के लिए 906 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जयपुर की 70 ग्राम पंचायतों में 376 मतदान केन्द्रों में मतदान कराया जा रहा है। 2 लाख 57 हजार 425 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

आंधी पंचायत समिति की 26 ग्राम पंचायतों के लिए कुल 129 मतदान केन्द्रों पर 89 हजार 745 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। किशनगढ़-रेनवाल पंचायत समिति की 24 ग्राम पंचायतों के लिए 134 मतदान केन्द्रों पर 93 हजार 223 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे और फागी पंचायत समिति की 20 ग्राम पंचायतों के 113 मतदान केन्द्रों पर 74 हजार 457 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

गौरतलब है कि प्रदेश भर में पहले चरण में कुल 31 लाख 95 हजार 691 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतदान समाप्ति के बाद सभी पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी और 29 सितंबर को उपसरपंच का चुनाव होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो