जयपुर की 1, अजमेर की 9 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान जारी

सुबह 8 बजे शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा, मतदान के तुरंत होगी मतगणना, मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की कतारें

By: firoz shaifi

Updated: 22 Jan 2021, 11:08 AM IST

जयपुर। प्रदेश की आज 10 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान आज सुबह 8 बजे शुरू हो गया है, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। मतदान के तुरंत बाद मतगणना होगी औउ उसके बाद परिणाम जारी किया जाएगा। जयपुर जिले की एक और अजमेर जिले की 9 ग्राम पंचायतों में मतदान हो रहा है।

जयपुर जिले की पंचायत समिति किशनगढ रेनवाल की ग्राम पंचायत मूंडलीरणजीतपुरा में और अजमेर जिले की ग्राम पंचायत सेन्दरिया, कायड़, नारेली, घूघरा, माकड़वाली, हाथीखेड़ा, तबीजी, दौराई एवं सोमलपुर में चुनाव के लिए मतदान जारी है। मतदान के लिए मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की कतारें लग गई है। 10 ग्राम ुपंचायतों में सुबह 10 बजे तक 10 फीसदी मतदान हुआ है।

कोरोना संक्रमण के चलते निश्चित दूरी पर ही मतदाताओं को कतारों में लगाया है, जहां वे खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। मास्क और हाथों को सेनेटाइज कराने के बाद ही मतदाताओं को अंदर प्रवेश दिया जा रहा है।

मतदान को मद्देनजर मतदान केंद्रों के बाहर सुरक्षा के भी तगड़े बंदोबस्त हैं। चुनाव आयोग ने भी मतदाताओं से कोरोना गाइड लाइन की पालना करते हुए उत्साह और जोश से मतदान की अपील की है। वहीं कोरोना संक्रमण के चलते उम्मीदवार या उनके समर्थकों को मतदान केंद्र से दूर ही रखा जा रहा है।


10 पंचायतों में 63 मतदान केंद्रों पर हो रहा मतदान
प्रदेश की 10 ग्राम पंचायतों में 63 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है। कुल 10 ग्राम पंचायतों में 54 हजार 524 मतदाता पंजीकृत हैं, इसमें 27668 पुरुष व 26856 महिला मतदाता हैं। चुनाव आयोग ने को भी पूर्व की भांति आज भी बंपर वोटिंग की उम्मीद है।

वैकल्पिक दस्तावेजों से मतदान
मतदान के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता फोटो पहचान पत्र के अतिरिक्त 12 अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाकर भी वोट डालने की छूट दी है। इनमें आधारकार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, आयकर पहचान पत्र, , मनरेगा जॉब कार्ड,फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, श्रम मंत्रालय की ओर से जारी फोटोयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज जैसे कि भूतपूर्व सैनिक पेंशन बुक, पेंशन अदायगी आदेश, भूतपूर्व सैनिक विधवा या आश्रित प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था पेंशन आदेश भी शामिल हैं।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned