तीन सीटों के उपचुनाव में मतदान जारी, चार घंटे में हुआ 23 फीसदी से ज्यादा मतदान

सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे चलेगा, सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मतदान केंद्रों के बाहर गोले चिन्हित किए, बिना मास्क मतदान केंद्र पर प्रवेश नहीं, 3 सीटों के 1145 मतदान केंद्रों पर हो रहा मतदान, मतदान पर वेबकास्टिंग के जरिए रखी जा रही है नजर

By: firoz shaifi

Published: 17 Apr 2021, 11:31 AM IST

जयपुर। प्रदेश की 3 सीटों सहाड़ा, राजसमंजद राऔर सुजानगढ़ में उपचुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। सुबह 11 बजे तक 23.18 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान को लेकर लोगों में खासा उत्साह भी देखने को मिल रहा है।

हालांकि संक्रमण के चलते फिलहाल मतदाता कम ही बाहर निकल रहे हैं। हालांकि माना जा रहा है कि जैसे-जैसे मतदान का समय बढ़ेगा तो मतदाता मतदाताओं की कतारें भी देखने को मिलेगी। वहीं मतदान केंद्रों के बाहर कोरोना गाइडलाइन की पालना करने के लिए मतदान केंद्र के बाहर गोली चिन्हित किए गए हैं।

गोलों में खड़े रहकर ही मतदाताओं को अपनी बारी का इंतजार करना है। तीनों सीटों पर 27 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। मतदान में कुल 7 लाख 43 हजार 802 उम्मीदवार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 3 लाख 80 हजार 192 पुरुष और 3 लाख 67 हजार 610 महिला मतदाता हैं।


वेबकास्टिंग के जरिए मतदान केंद्रों पर नजर
वहीं राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से वेबकास्टिंग के जरिए मतदान केंद्रों पर पैनी नजर रखी जा रही है। तीनों सीटों पर 100 मतदान केंद्र ऐसे हैं जिन्हें संवेदनशील माना गया है इन पर वैब कैमरों के जरिए नजर रखी जा रही है।दूसरी ओर कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए मतदान के अंतिम घंटों में मतदान की व्यवस्था की गई है। शाम 5 से 6 बजे तक पूरा संख्या में मतदान केंद्रों पर मतदान कर सकेंगे।


50 हजार कार्मिकों की चुनाव में ड्यूटी
उपचुनाव में 1145 मतदान केंद्रों पर मतदान संपन्न कराने के लिए 50 हजार कार्मिकों की चुनाव ड्यूटी लगाई है। मतदान केंद्रों पर पर कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से पालना की जा रही है। सोशल डिस्टेंसिंग और हाथों को सैनिटाइज करने के बाद ही में मतदाताओं को मतदान केंद्र पर प्रवेश दिया जा रहा है।

इधर संवेदनशील मतदान केंद्रों के बाहर पुलिस के भी तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं। प्रत्याशियों और उनके समर्थकों को मतदान केंद्र से दूर रखा गया है। मतदान करने के बाद मतदाताओं को भी सीधे उनके घर भेजा जा रहा है।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned