scriptकोरोना के साये मेंतीन सीटों पर उपचुनाव के लिए हुआ मतदान | Voting for by-elections in three seats in the shadow of Corona | Patrika News

कोरोना के साये मेंतीन सीटों पर उपचुनाव के लिए हुआ मतदान

locationजयपुरPublished: Apr 17, 2021 08:59:44 pm

Submitted by:

Ashish

प्रदेश की सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ विधानसभाओं में शनिवार को कोरोना के साये में उपचुनाव के लिए मतदान हुआ। कोरोना से बचाव की तमाम कोशिशों के साथ ही कोरोना संक्रमित मतदाताओं के लिए वोट डालने की व्यवस्था करने के बावजूद 2018 के चुनाव के मुकाबले में तीनों सीटों पर मतदान प्रतिशत कम रहा।

Voting for by-elections in three seats in the shadow of Corona

कोरोना के साये मेंतीन सीटों पर उपचुनाव के लिए हुआ मतदान

 

जयपुर
प्रदेश की सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ विधानसभाओं में शनिवार को कोरोना के साये में उपचुनाव के लिए मतदान हुआ। कोरोना से बचाव की तमाम कोशिशों के साथ ही कोरोना संक्रमित मतदाताओं के लिए वोट डालने की व्यवस्था करने के बावजूद 2018 के चुनाव के मुकाबले में तीनों सीटों पर मतदान प्रतिशत कम रहा। मिली प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक 60.71 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। तीनों विधानसभाओं क्षेत्रों में 1145 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार सर्वाधिक 67.18 फीसदी मतदान राजसमंद विधानसभा में हुआ। भीलवाड़ा की सहाड़ा विधानसभा में 56.56 मतदाताओं ने वोट डाले तो चुरू जिले की सुजानगढ़ विधानसभा में कुल 59.20 प्रतिशत मतदान किया। गौरतलब है कि 2018 के विधानसभा आम चुनाव में सहाड़ा में 73.56, सुजानगढ़ में 70.68 और राजसमंद में 76.59 फीसदी मतदान दर्ज हुआ था। दिव्यांगजन और बुजुर्गों मतदाताओं के लिए इस बार बैलेट पेपर से वोट का विकल्प उपलब्ध करवाया गया। मतदान के आखिरी समय में कोरोना संक्रमित मरीजों ने पीपीई किट पहनकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

इस तरह रही मतदान की रफ्तार
कोरोना को देखते सभी मतदान के समय में 2 घंटों की बढ़ोतरी की थी। मतदान केंद्र पर बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया गया।
मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना प्रोटोकॉल के साथ सुबह 7 बजे मतदान प्रारंभ हुआ। सुबह 9 बजे तक मतदान प्रतिशत 10.56, अपरान्ह 11 बजे 23.18, दोपहर 1 बजे तक 36.06 प्रतिशत और दोपहर 3 बजे तक 44.89 और 4 बजे तक 48.83 फीसदी रहा। शाम 5 बजे तक 54.07 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार मतदान समाप्ति तक 60.71 फीसद मतदान दर्ज हुआ।

बूथ एप से मिली जानकारी

उप चुनाव में मतदान के वास्तविक वोटर टर्नआउट का पता लगाने के लिए पहली बार ‘बूथ एप‘ का इस्तेमाल किया गया। इसके चलते मतदाताओं को मतदान का प्रतिशत जानने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ा और एक क्लिक पर सभी जरूरी जानकारी मिल गई। साथ ही फर्जी मतदान को रोकने में कारगर साबित हुआ।

डोटासरा ने जताया आभार
शांतिपूर्वक मतदान के लिए पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर मतदाताओं का आभार जताया। मतदानकर्मियों को भी धन्यवाद दिया। डोटासरा ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते विषम परिस्थितियों के बावजूद मतदाताओं ने उत्साह से मतदान में भाग लिया। यह भारत के लोकतंत्र की मजबूती का परिचायक है। वहीं, राज्य में वीकेंड कर्फ्यू के चलते कांग्रेस मुख्यालय आमजन के लिए बंद रहा। हालांकि कंट्रोल रूम में नियुक्त पदाधिकारी क्षेत्र में लगातार संपर्क में रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो