scriptराजस्थान के इन 16 बूथों पर हुई बड़ी चूक, अब पर्ची से होगी मतगणना | Voting Result 2019 by Ballot Paper in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के इन 16 बूथों पर हुई बड़ी चूक, अब पर्ची से होगी मतगणना

निर्वाचन विभाग ने जारी किया अंतिम मतदान प्रतिशत, पहला फेज में 68.17 फीसदी और दूसरे में 63.71 फीसदी पड़े वोट…

जयपुरMay 08, 2019 / 12:16 pm

dinesh

voting
जयपुर।

राज्य में दोनों चरण की 25 लोकसभा सीटों के 16 मतदान केन्द्रों पर ईवीएम ( EVM ) के बजाय पर्ची से मतगणना ( Voting Result 2019 ) होगी। इसकी वजह बूथ लेवल मतदान कर्मियों की बड़ी चूक बताई जा रही है। राज्य की सभी 25 सीटों पर दो फेज में लोकसभा चुनाव ( lok sabha election 2019 ) होने के बाद निर्वाचन विभाग ने मतदान प्रतिशत के अंतिम आंकड़े मंगलवार को जारी कर दिए। इसके अनुसार पहले चरण के 7 और दूसरे चरण के 9 मतदान केन्द्रों पर मॉक पोल में डाले गए वोटों को शून्य किए बिना ही मतदान चालू करा दिया गया। इनमें राजधानी जयपुर के भी बूथ शामिल हैं। ऐसे में मॉक पोल के वोट भी मतदाता की ओर से डाले गए वोट में जुड़ गए। हालांकि मॉक पोल के बाद वीवीपेट से निकली पर्चियों का अलग कर खाली कर सील कर दिया गया था। ऐसे में अब इन बूथों की मतगणना ईवीएम के बजाब पर्चियों से होगी। हालांकि इसके लिए निर्वाचन विभाग को चुनाव आयोग से अनुमति लेनी होगी।
सरकारी लापरवाही, 4 बूथों पर हुआ मतदान बहिष्कार
सीकर के फतेहपुर के गांव नाटसरा में लोगों ने सडक़ डामरीकरण नहीं किए जाने के चलते एक भी वोट नहीं डाला। वहीं धौलपुर के बाड़ी विधानसभा के बूथ संख्या 252, 253 और 254 पर मात्र 16 लोगों ने वोट डाला। यह शुरूआत में पड़े। इसके बाद किसी भी ग्रामीण ने वोट नहीं दिया। यहां बजरी माफिया को लेकर लोग सडक़ों पर थे। बताया गया कि बजरी माफिया और पुलिस की फायरिंग में एक स्थानीय व्यक्ति की मौत से लोगों में भारी आक्रोश था। ऐसे में 4 बूथों पर मतदान नहीं हो सका। लेकिन सरकारी स्तर पर भी अधिकारियों ने मतदान कराने को लेकर कोई प्रयास नहीं किए।

कहीं से भी पुनर्मतदान की नहीं मिली शिकायत
पहले फेज में 13 सीटों पर मतदान हुआ था और दूसरे फेज में 12 लोकसभा सीटों पर मतदान कराया गया था। पहले फेज के मुकाबले दूसरे फेज में मतदान कम होने से अब सभी 25 लोकसभा सीटों पर 66.07 फीसदी मतदान रहा है। जबकि गत लोकसभा चुनाव में वर्ष 2014 में 63.11 फीसदी वोट पड़े थे। ऐसे में इस बार 2.96 फीसदी मतदान अधिक हुआ, जो अब तक का लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा मतदान है। निर्वाचन विभाग को किसी भी जगह से गड़बड़ी के चलते पुनर्मतदान कराए जाने को लेकर शिकायत नहीं मिली है। मतदान में पुरुषों की 66.54, महिला 65.55 और ट्रांसजेण्डर ने 39.62 फीसदी भागीदारी रही। राज्य में पहले चरण में 13 सीटों पर 68.17 फीसदी लोगों ने वोट डाले थे। लेकिन दूसरे चरण में 63.71 फीसदी मतदान बूथों पर पहुंच सके।

Home / Jaipur / राजस्थान के इन 16 बूथों पर हुई बड़ी चूक, अब पर्ची से होगी मतगणना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो