scriptदो हिस्सों में बंट गई ट्रैक पर दौड़ रही मालगाड़ी, प्रशासन में मचा हडक़ंप | Wagons of Goods Train Travel without Engine | Patrika News

दो हिस्सों में बंट गई ट्रैक पर दौड़ रही मालगाड़ी, प्रशासन में मचा हडक़ंप

locationजयपुरPublished: Oct 18, 2018 11:37:49 am

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

www.patrika.com/rajasthan-news/

train
जयपुर। संरक्षा और सुरक्षा का दावा कर रहे रेलवे प्रशासन के दावों की पोल बीती रात जयपुर मंडल में खुल गई। बीती रात गांधीनगर रेलवे स्टेशन से गुजरने के दो मिनट बाद ही लाइम स्टोन से भरी मालगाड़ी दो हिस्सों में बंट गई। हालांकि जगतपुरा रेलवे स्टेशन स्टाफ की सजगता से बड़ा हादसा टल जरूर गया लेकिन फिर भी इस हादसे ने रेलवे के दावों की परतें जरूर उधेड़ दी हैं।
रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बीती रात करीब आठ बजे जयपुर दिल्ली डाउन रेलवे लाइन पर गांधीनगर रेलवे स्टेशन से गुजरते ही एक मालगाड़ी दो मिनट बाद ही मालवीय नगर अंडरपास तक पहुंचने से पहले ही कपलिंग टूटने के कारण दो हिस्सों में बंट गई। इंजन और आधे डिब्बे तेजी से दौड़ते हुए खातीपुरा रेलवे स्टेशन तक जा पहुंचे वहीं पीछे छूट गए शेष डिब्बे मालवीय नगर अंडरपास तक पहुंचकर रुक गए।
जगतपुरा रेलवे स्टेशन से गुजरती आधी ट्रेन को देखकर रेलकर्मियों के हाथ पैर फूल गए और आनन फानन में कंट्रोल रूम को घटना की इत्तला दी गई। मौके पर पहुंचे रेलवे के आलाधिकारियों ने मौके का जायजा लिया और जयपुर से अलग से इंजन मंगवा कर पीछे छूटे डिब्बों को खातीपुरा रेलवे स्टेशन तक लाया गया।
रेलकर्मियों की जरा सी चूक बीती रात बड़े हादसे का सबब बन सकती थी। घटना के बाद मालगाडिय़ों में ओवरलोडिंग को लेकर भी चर्चा होने लगी है। बीती रात लाइन स्टोन लदी मालगाड़ी गांधीनगर रेलवे स्टेशन से गुजरने के दौरान भी किसी अनहोनी की आशंका गांधीनगर रेलवे स्टाफ को नहीं लगी, जबकि गांधीनगर रेलवे स्टेशन से 232—5 किलोमीटर से 233—5 किलोमीटर दूरी तक पहुंचने में दो मिनट ट्रेन को लगे और तेज झटके से ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई।
इनका कहना है
— कपलिंग टूटने के कारण बीती रात मालगाड़ी डाउन लाइन पर दो हिस्सों में बंटने की घटना हुई है। इसके कारण अजमेर— अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन लेट हुई है। घटना के कारणों की जांच कराई जा रही है। तरूण जैन, सीपीआरओ, उत्तर पश्चिम रेलवे

ट्रेंडिंग वीडियो