scriptट्रेनों में वेटिंग 200 पार फिर भी त्योहार स्पेशल ट्रेनों का इंतजार | Waiting in trains exceeds 200, still waiting for festival Special | Patrika News

ट्रेनों में वेटिंग 200 पार फिर भी त्योहार स्पेशल ट्रेनों का इंतजार

locationजयपुरPublished: Sep 27, 2022 03:32:14 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Train Ticket : त्योहारी सीजन में बढ़ रहे यात्रीभार के मद्देनजर उत्तर पश्चिम रेलवे के इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं। यही वजह है कि इन दिनों रेल यात्रियों को रिजर्वेशन टिकट बुकिंग कराने पर लंबी वेटिंग मिल रही है। जिससे उनके सफर पर संकट हो रहा है।

train.jpg

त्योहारी सीजन में बढ़ रहे यात्रीभार के मद्देनजर उत्तर पश्चिम रेलवे के इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं। यही वजह है कि इन दिनों रेल यात्रियों को रिजर्वेशन टिकट बुकिंग कराने पर लंबी वेटिंग मिल रही है। जिससे उनके सफर पर संकट हो रहा है।

दरअसल, नवरात्र शुरू होते ही लंबी दूरी की ट्रेनें फुल हो गई हैं। हालत यह है कि स्लीपर श्रेणी ही नहीं एसी कोच में भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं। सबसे लंबी वेटिंग स्लीपर श्रेणी में मिल रही है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार जयपुर से संचालित होने वाली मुंबई सुपरफास्ट, सियालदाह एक्सप्रेस समेत कई लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 150 से 200 तक वेटिंग पहुंच गई है।

तत्काल टिकट बुकिंग में भी यात्रियों को वेटिंग मिल रही है। इसके बावजूद भी जोनल रेलवे त्योहार स्पेशल ट्रेनें संचालित करने में रुचि नहीं दिखा रहा। जबकि पहले से संचालित एक दर्जन स्पेशल ट्रेनों की संचालन अवधि में लगातार विस्तार किया जा रहा है। आए दिन ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे भी जोड़े जा रहे हैं। लेकिन रेलवे के यह इंतजाम वर्तमान स्थिति को देखते हुए ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहे हैं।

हजारों लोगों की आवाजाही

नवरात्र, दशहरा, छठ पूजा और दिवाली पर राजस्थान से अन्य राज्यों के बीच हजारों लोगों की आवाजाही होती है। रेलवे अधिकारियों की माने तो, नवरात्र से टे्रेनों में यात्रीभार आम दिनों की तुलना में डेढ़ गुना तक बढ़ जाता है। दिवाली तक यह स्थिति रहती है। इस स्थिति में स्पेशल टे्रनों का संचालन आवश्यक है। आश्चर्य है कि अन्य जोनल रेलवे ने पूजा स्पेशल ट्रेनें शुरू कर चुके हैं।

जल्द शुरू होगी त्योहार स्पेशल ट्रेनें

यात्रीभार को देखते हुए अतिरिक्त कोच जोड़े जा रहे हैं। स्पेशल ट्रेनें भी संचालित हो रही है। परेशानी जैसी कोई बात नहीं है। त्योहार स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएगी। – शशिकिरण, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी उत्तर पश्चिम रेलवे

ट्रेंडिंग वीडियो