scriptराजधानी में 25 साल के बाद फिर हुआ यह बड़ा कांड…थाली बजाने लगे लोग | Wall city jaipur News | Patrika News

राजधानी में 25 साल के बाद फिर हुआ यह बड़ा कांड…थाली बजाने लगे लोग

locationजयपुरPublished: May 25, 2020 11:50:22 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

Lock Down in Rajasthan…उधर शहर में टिड्डियों की एंट्री के बाद लाखों की संख्या में टिड्डियां देखकर सिटी में रहने वाले लोग भी परेशान हो गए। टिड्डियों को भगाने के लिए कोई तेज आवाज में गाने बजाने लगा तो किसी ने थाजियां बजाकर टिड्डियों को उडाने की कोशिश की।

Iconic amber project

Iconic amber project


जयपुर
राजस्थान के बॉर्डर जिलों में कुछ दिन पहले ही टिड्यिों का ऐसा हमला हुआ था कि सरकार चारों खाने चित हो गई थी.. इस हमले से संभले की कोरोनो ने आ घेरा और कोरोना के बीच ही फिर से टिड्डी दलों ने हमला कर दिया और इस बार तो राजधानी जयपुर को भी निशाना बना लिया। रविवार तक राजधानी के ग्रामीण क्षेत्रों तक ही इनका असर था लेकिन आज सवेरे—सवेरे ही जयपुर शहर यानि बड़ी चौपड़ और अन्य जगहों तक टिड्डी दल आ पहुंचे। इनसे बचने को लेकर सरकार के पास कोई पुख्ता प्लान नहीं है और राजधानी में ही ये दो हजार हैक्टेयर से ज्यादा फसलों को नुकसान पहुंचा चुकी है। ग्रामीणों का कहना है कि इन पर स्प्रे करते हैं तो ये उड जाती हैं लेकिन बाद में फिर से लौट आती हैें, यानि इन पर स्प्रे का भी कोई खास असर नहीं हो रहा है।

किसानों के बीच पहुंचे कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, किसानों ने घेर लिया
हरमाड़ा क्षेत्र स्थित सरना डूंगर क्षेत्र में कल शाम से लगातार टिड्डी दल का हमला जारी रहा तो आज सवेरे कृषि मंत्री लाल चंद कटारिया अपने कार्यकर्ताओं के साथ सरना डूंगर क्षेत्र के आसपास गावों में पहुंचे। कटारिया ने ग्रामीणों का गुस्सा शांत करने के लिए मौके पर कैमिकल डला पानी मंगाया और दमकल की मदद से खेतों पर स्प्रे कराया। दस से पंद्रह मिनट के लिए तो टिड्यिों ने फसलों को छोड़ दिया लेकिन उसके बाद फिर से फसलों पर हमला कर दिया। ग्रामीण कुछ नहीं कर सके। किसानों का कहना था कि कैमिकल मिला पानी फसलों को नष्ट कर रहा है लेकिन इन टिड्डियों का कुछ नहीं बिगाड़ पा रहा है। इनका असर बढ़ता ही जा रहा है।
सालों बाद हुआ है राजधानी पर हमला
राजधानी में किसानोंं का कहना है कि करीब पच्चीस साल के बाद जयपुर ग्रामीण इलाकों में इतनी बड़ी संख्या में टिड्डी दल ने हमला किया है। तीन से चार साल के दौरान कई बार टिड्डयां गर्मियों के समय दिखती रही हैं लेकिन इतनी बड़ी संख्या में करीब पच्चीस साल के बाद हमला हुआ है। जयपुर में टिड्डियाें की माॅनीटरिंग कर रहे कृषि विभाग के अफसरों का कहना है कि शनिवार को टिड्‌डी दल जयपुर के किशनगढ़-रेनवाल से आमेर व नायला होते हुए दौसा तक पहुंच गए थे। उम्मीद थी कि जयपुर में बस इतना ही पडाव होगा। लेकिन आज सवेरे तो यह शहर तक आ पहुंचे। यह सब हवा के रुख के कारण होना बताया जा रहा है। टिड्डियों के हमले से सब्जी की फसलाें काे भारी नुकसान पहुंचा है। हांलाकि जयपुर को लेकर कृषि विभाग का दावा भी है कि पांच सौ से भी ज्यादा हैक्टेयर फसलों पर कीटनाशकों का छिडकाव कराया गया है जिससे नुकसान कम होने की संभावना है।

शहर में थालियां बजा रहे लोग
उधर शहर में टिड्डियों की एंट्री के बाद लाखों की संख्या में टिड्डियां देखकर सिटी में रहने वाले लोग भी परेशान हो गए। टिड्डियों को भगाने के लिए कोई तेज आवाज में गाने बजाने लगा तो किसी ने थाजियां बजाकर टिड्डियों को उडाने की कोशिश की। शहर के चारदीवारी क्षेत्र से होते हुए टिड्डियों के दल आगरा रोड, टोंक रोड और अजमेर रोड की ओर उड़ गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो