scriptपरकाेटा के आठ लाख लोगों को मिलेगी सहूलियत, 400 किमी की सीवर लाइन होगी सही | Wall city sewer line problem solved in next month 400 km | Patrika News

परकाेटा के आठ लाख लोगों को मिलेगी सहूलियत, 400 किमी की सीवर लाइन होगी सही

locationजयपुरPublished: Mar 25, 2023 11:53:16 am

Submitted by:

Ashwani Kumar

परकोटा (Wall city) के लोगों को सीवर लाइन (Sewer line) की समस्या से मुक्ति मिलेगी। जर्जर सीवर लाइन (Damage sewer line) को सही करने का काम जल्द शुरू होगा। अमृत योजना (Amrit scheme) के तहत डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) तैयार की जा चुकी है। रिपोर्ट के अनुसार 400 किमी की सीवर लाइन को सही करने का काम किया जाएगा। इसमें जर्जर सीवर लाइन को बदला जाएगा और जो लाइन सही करने योग्य है, उसको दुरुस्त किया जाएगा। इससे आठ लाख लोगों को फायदा मिलेगा।

परकाेटा के आठ लाख लोगों को मिलेगी सहूलियत, 400 किमी की सीवर लाइन होगी सही

परकाेटा के आठ लाख लोगों को मिलेगी सहूलियत, 400 किमी की सीवर लाइन होगी सही

जयपुर.परकोटा (Wall city) के लोगों को सीवर लाइन (Sewer line) की समस्या से मुक्ति मिलेगी। जर्जर सीवर लाइन (Damage sewer line) को सही करने का काम जल्द शुरू होगा। अमृत योजना (Amrit scheme) के तहत डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) तैयार की जा चुकी है। रिपोर्ट के अनुसार 400 किमी की सीवर लाइन को सही करने का काम किया जाएगा। इसमें जर्जर सीवर लाइन को बदला जाएगा और जो लाइन सही करने योग्य है, उसको दुरुस्त किया जाएगा। इससे आठ लाख लोगों को फायदा मिलेगा।

दरअसल, परकोटे में सीवर लाइन की बड़ी समस्या है। कई इलाकों में तो 50 वर्ष से पुरानी सीवर लाइन है। नगर निगम में रोज 30 से अधिक शिकायतें आती हैं और निगम आधी समस्याओं को भी हल नहीं कर पाता है। यही कारण है कि अभी 200 से अधिक शिकायतें लम्बित हैं।

एक वर्ष बाद भी काम शुरू नहीं

वर्ष 2022-23 में परकोटे की सीवर लाइनों को दुरुस्त करने के लिए बजट में 50 करोड़ की घोषणा की थी। लेकिन एक वर्ष बीत जाने के बाद अब तक काम ही शुरू नहीं हो पाया है। सरकार ने रूडसिको को यह काम दिया है। लेकिन अब तक टेंडर प्रक्रिया ही चल रही है।

सर्वे के आधार पर होगा काम

डीपीआर बनाई जा चुकी है। जल्द ही कंडीशनल असिसमेंट सर्वे कराया जाएगा। इस सर्वे के आधार पर सीवर लाइन को सही करने का काम शुरू होगा।

-श्रवण कुमार वर्मा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, हैरिटेज नगर निगम

—————

हमारे क्षेत्र में जर्जर सीवर लाइन है। आए दिन चोक हो जाती है। अंदर सफाई के लिए गाड़ी नहीं आ पाती। यदि सीवर लाइन बदल जाएगी तो लोगों को सहूलियत मिलेगी।

-अनिल मालपानी, चांदपोल बाजार

वर्षों पुरानी सीवर लाइन हैं। कई जगह आबादी बढऩे से सीवरेज की दिक्कत बढ़ी है। नई सीवर लाइन डाले जाने के बाद लोगों को राहत मिलेगी। सीवरेज चोक की शिकायतें भी कम होंगी।
-मित्रोदय गांधी, ब्रह्मपुरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो