script

राजस्थान में भीषण उष्ण लहर की चेतावनी, आज से 27 मई तक इन जिलों पर बरपेगा गर्मी का कहर

locationजयपुरPublished: May 24, 2020 08:56:20 am

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

Warning of Severe Heat Wave in Rajasthan : सूर्य की प्रचंड किरणें प्रदेश की धरा पर आग उगल ( Heat Wave in Rajasthan ) रही है। आधा मई निकलने के बाद गर्मी का असर अब तेज हो गया है। पिछले 3 दिन से प्रदेश ( Rajasthan Weather Update ) में लू का अलर्ट है और पारा लगातार बढ़ रहा है। जिसने जनजीवन बेहाल कर दिया है…

heat wave in rajasthan

आज पूरे देश में सबसे अधिक तापमान राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर में बना हुआ है। इसके अलावा मौसम विभाग ने प्रदेश के 15 और जिलों में जारी कर रखा है रेड अलर्ट

जयपुर। सूर्य की प्रचंड किरणें प्रदेश की धरा पर आग उगल ( Heat Wave in Rajasthan ) रही है। आधा मई निकलने के बाद गर्मी का असर अब तेज हो गया है। पिछले 3 दिन से प्रदेश ( Rajasthan Weather Update ) में लू का अलर्ट है और पारा लगातार बढ़ रहा है। जिसने जनजीवन बेहाल कर दिया है। प्रदेश में दूसरे दिन भी अधिकतम पारा 46.6 डिग्री रहा। चूरू और झुंझुनूं जिले में अधिकतम पारा 46.6 डिग्री दर्ज किया गया। पारा 5 शहरों में 45 और 20 शहरों में 41 से अधिक रहा।
आज से 27 मई तक 10 जिलों में भीषण उष्ण लहर चलने की चेतावनी ( Warning of Severe Heat Wave in Rajasthan )
मौसम विभाग ने रविवार से 27 मई तक 10 जिलों में भीषण उष्ण लहर चलने की चेतावनी दी है, जबकि 13 जिलों में सामान्य लू का अलर्ट जारी किया है राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री रहा। जिसके रविवार को 44 डिग्री तक तापमान पहुंचने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

इन जिलों में भीषण उष्ण लहर
जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, कोटा, बूंदी, झुंझुनू, सवाई माधोपुर।

यहां सामान्य लू की चेतावनी
नागौर, जोधपुर, जालौर, अलवर, पाली, बारां, भरतपुर, धौलपुर, दौसा, जयपुर, झालावाड़, करौली, सीकर।

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान सहित दिल्ली एनसीआर और देश के तमाम हिस्सों को अभी उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। विभाग ने जहां दिल्ली के लिए यलो अलर्ट जारी किया है, वहीं राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। राजस्थान में इस बार गर्मी देर से आई है लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि अगले 8 दिनों में गर्मी का प्रकोप तेज होगा। गौरतलब है कि राजस्थान में अप्रैल में ही भीषण गर्मी पडऩे लगती है, मगर इस बार मई में भी गर्मी देरी से शुरू हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो