राजस्थान में भीषण उष्ण लहर की चेतावनी, आज से 27 मई तक इन जिलों पर बरपेगा गर्मी का कहर

Warning of Severe Heat Wave in Rajasthan : सूर्य की प्रचंड किरणें प्रदेश की धरा पर आग उगल ( Heat Wave in Rajasthan ) रही है। आधा मई निकलने के बाद गर्मी का असर अब तेज हो गया है। पिछले 3 दिन से प्रदेश ( Rajasthan Weather Update ) में लू का अलर्ट है और पारा लगातार बढ़ रहा है। जिसने जनजीवन बेहाल कर दिया है...

By: dinesh

Updated: 24 May 2020, 08:56 AM IST

जयपुर। सूर्य की प्रचंड किरणें प्रदेश की धरा पर आग उगल ( Heat Wave in Rajasthan ) रही है। आधा मई निकलने के बाद गर्मी का असर अब तेज हो गया है। पिछले 3 दिन से प्रदेश ( Rajasthan Weather Update ) में लू का अलर्ट है और पारा लगातार बढ़ रहा है। जिसने जनजीवन बेहाल कर दिया है। प्रदेश में दूसरे दिन भी अधिकतम पारा 46.6 डिग्री रहा। चूरू और झुंझुनूं जिले में अधिकतम पारा 46.6 डिग्री दर्ज किया गया। पारा 5 शहरों में 45 और 20 शहरों में 41 से अधिक रहा।

आज से 27 मई तक 10 जिलों में भीषण उष्ण लहर चलने की चेतावनी ( Warning of Severe Heat Wave in Rajasthan )
मौसम विभाग ने रविवार से 27 मई तक 10 जिलों में भीषण उष्ण लहर चलने की चेतावनी दी है, जबकि 13 जिलों में सामान्य लू का अलर्ट जारी किया है राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री रहा। जिसके रविवार को 44 डिग्री तक तापमान पहुंचने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।


इन जिलों में भीषण उष्ण लहर
जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, कोटा, बूंदी, झुंझुनू, सवाई माधोपुर।

यहां सामान्य लू की चेतावनी
नागौर, जोधपुर, जालौर, अलवर, पाली, बारां, भरतपुर, धौलपुर, दौसा, जयपुर, झालावाड़, करौली, सीकर।


मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान सहित दिल्ली एनसीआर और देश के तमाम हिस्सों को अभी उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। विभाग ने जहां दिल्ली के लिए यलो अलर्ट जारी किया है, वहीं राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। राजस्थान में इस बार गर्मी देर से आई है लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि अगले 8 दिनों में गर्मी का प्रकोप तेज होगा। गौरतलब है कि राजस्थान में अप्रैल में ही भीषण गर्मी पडऩे लगती है, मगर इस बार मई में भी गर्मी देरी से शुरू हुई है।

Show More
dinesh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned