scriptवॉटर इंटेक को बनाएं और भी हेल्दी | water | Patrika News

वॉटर इंटेक को बनाएं और भी हेल्दी

locationजयपुरPublished: May 17, 2018 10:44:49 am

Submitted by:

Kiran Kaur

मार्केट में कई तरह के हेल्दी ड्रिंक्स मौजूद हैं लेकिन पानी से बेहतर कुछ भी नहीं।

water
स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए पानी जरूरी है क्योंकि बॉडी की हर कोशिका, अंग और ऊत्तक को काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है।
शरीर को हाइड्रेटेड रखने, तापमान को नियंत्रित करने, अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन में सहायता करने का काम करता है पानी लेकिन कई बार अपनी व्यस्त दिनचर्या में हम पानी की सही मात्रा नहीं लेते, जिसके बॉडी को कई प्रकार के लाभ मिल ही नहीं पाते। ऐसे में आप साधारण पानी में कुछ फ्लेवर एड करके वॉटर इंटेक को बड़ा सकते हैं। हर रोज पानी का डिफरेंट रंग आपकी बॉडी को नए-नए मिनरल्स देगा और उसे हेल्दी बनाने का काम करेगा। आइए जानते हैं इसके बारे में…
खीरे वाली ड्रिंक : खीरे में 96 फीसदी पानी होता है। यह विटामिन के और बी 6, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और सिलिका का एक अच्छा स्रोत है।
ऐसे करें प्रयोग: एक जार में पानी भरें और खीरे के स्लाइस काटकर डाल दें। इस पानी को एक घंटे यूं ही रहने दें और इसके बाद धीरे-धीरे इसका सेवन करें।
ऑरेंज वॉटर : पानी में संतरा एड करने से आपको हल्के मीठे पानी का फ्लेवर मिल जाएगा। यह रसदार फल विटामिन ए, बी और सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस व फाइबर से भरपूर होता है।
ऐसे करें प्रयोग: एक कांच की बोतल या जार में संतरे की फांकों से बीज निकालकर डालें। अब इसमें ठंडा पानी मिला लें और एक घंटे बाद पीएं।
स्ट्रॉबेरी वॉटर : हल्के मिठास वाली स्ट्रॉबेरी आपके पानी के स्वाद को बदल देगी। यह बॉडी को हाइडे्रट करने का काम करती है। इसमें मौजूद कई प्रकार के विटामिन्स आंखों की रोशनी को दुरुस्त बनाते हैं।
ऐसे करें प्रयोग: जग में पानी भरें। स्ट्रॉबेरी के डंठल को हटाएं और इसे काटकर पानी में डाल दें।
पानी में मिलाएं नींबू का रस : पानी में नींबू का रस मिलाने से आपको एक डिफरेंट टेस्ट और खुशबू मिल जाएगी। नींबू स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन ए, सी और बी-कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ पेक्टिन, फाइबर व कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह आपके शरीर के पीएच लेवल को संतुलित रखता है।
ऐसे करें प्रयोग : फिल्टर किए गए पानी का एक बड़ा जग भरें। पतली स्लाइस में 2 नींबू काट लें और उन्हें पानी में मिला दें। इस पानी को दिनभर में सिप करके पीएं लेकिन नींबू मिले पानी की सीमित मात्रा का ही प्रयोग करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो