scriptबीकानेर बाइपास रेल लाइन से समस्या का होगा समाधान | Water and power ministers meeting with general manager of north wester | Patrika News

बीकानेर बाइपास रेल लाइन से समस्या का होगा समाधान

locationजयपुरPublished: Oct 22, 2019 05:39:45 pm

Submitted by:

anant

ऊर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने बीकानेर में कोटगेट पर रेल फाटकों के कारण शहरवासियों को हो रही परेशानी से निजात दिलाने के लिए जयपुर में उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अरूण प्रकाश के साथ बैठक की। उन्होंने बीकानेर बाइपास रेल लाइन बनाकर इस समस्या का स्थाई समाधान करने की बात कहीं।

बीकानेर बाइपास रेल लाइन से समस्या का होगा समाधान

बीकानेर बाइपास रेल लाइन से समस्या का होगा समाधान

ऊर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने बीकानेर में कोटगेट पर रेल फाटकों के कारण शहरवासियों को हो रही परेशानी से निजात दिलाने के लिए जयपुर में उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अरूण प्रकाश के साथ बैठक की। उन्होंने बीकानेर बाइपास रेल लाइन बनाकर इस समस्या का स्थाई समाधान करने की बात कही। बीकानेर में रेलवे बाईपास के साथ ही रतलाम-डूंगरपुर रेल लाईन परियोजना, मेड़ता एवं पुष्कर के बीच रेल चलाने और टोंक को रेलवे लाईन से जोड़ने के संबंध में भी चर्चा की गई।
-लोगों का आना-जाना दूभर

डॉ. कल्ला ने बताया कि बीकानेर-लालगढ़ रेल लाइन पर बने चार फाटकों में से दो पर रोड ओवर ब्रिज बनाये गए हैं, जबकि कोटगेट क्षेत्र में स्टेशन के पास दो अन्य रेलवे फाटक हैं जो दिन में करीब 50 बार बंद होते हैं। इससे बीकानेर शहर का संपर्क कई बार बाहरी क्षेत्र से कटा रहता है। वहीं, जाम लगने से लोगों का आना-जाना दूभर हो जाता है। डॉ. कल्ला ने रेलवे के अधिकारियों को बताया कि बीकानेर के लोगों की इस समस्या को दूर करने के लिए ‘बीकानेर बाई पास रेल लाइन’ की स्वीकृति रेलवे बोर्ड ने वर्ष 2003-2004 में ही दे दी थी। इसके बाद राज्य सरकार के आग्रह पर उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से एक सर्वे किया गया, लेकिन राजस्थान सरकार एवं रेलवे मंत्रालय के बीच में एमओयू नहीं होने के चलते 2009-2010 में रेल मंत्रालय की ओर से यह कार्य निरस्त कर दिया गया। इस निर्णय का एक कारण बीकानेर और लालगढ़ स्टेशन के बीच भविष्य में रेल गाड़ियों के कम आवागमन होने का बताया गया, लेकिन ब्राडगेज लाइन आने के बाद यात्री गाड़ियों की संख्या पहले से काफी बढ़ गई है, कोटगेट क्षेत्र के इन दो रेलवे फाटकों से औसतन प्रतिघंटा एक से दो ट्रेन गुजरती है। इससे इन दो फाटकों के अधिक समय तक बंद रहने के कारण बीकानेर शहरवासियों को परेशानी होती है।

-भूमि पहले ही अधिग्रहित

जलदाय मंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार की ओऱ से बीकानेर में रेलवे बाईपास के लिए पहले ही भूमि अधिग्रहित कर रखी है। लालगढ़ से नाल तक करीब आधा बाईपास बन भी गया है, आधा बनना बाकी है। बीकानेर में रेलवे बाईपास लाइन के बनने से डबल ट्रैक का निर्माण आसानी से हो सकेगा। साथ ही रेलवे लाइन के विद्युतीकरण से भविष्य में बीकानेर के लोगों की जरूरत के अनुसार अधिक यात्री ट्रेनें संचालित हो सकेगी। बैठक में इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस के अधिकारी डॉ. किशनलाल मेघवाल, उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य परिचालन प्रबंधक रविन्द्र गोयल एवं निर्माण विभाग के चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर सी. एल. मीना भी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो