scriptजनता से झूठ बोल रहा विभाग, परेशान जनता उतरी सड़कों पर | water crisis in rajasthan | Patrika News

जनता से झूठ बोल रहा विभाग, परेशान जनता उतरी सड़कों पर

locationजयपुरPublished: Oct 06, 2018 10:54:41 am

Submitted by:

Mridula Sharma

जलदाय विभाग अभी तक कर रहा बीस फीसदी पानी कटौती का दावा

water

जनता से झूठ बोल रहा विभाग, परेशान जनता उतरी सड़कों पर

भवनेश गुप्ता/जयपुर. शहर में पेयजल आपूर्ति में कटौती 20 नहीं, बल्कि 30 प्रतिशत की जा रही है। जबकि जलदाय विभाग अभी तक भी बीस फीसदी कटौती का ही दावा कर रहा है और लोगों को भी यही बताता रहा है। सरकार को भेजी गई रिपोर्ट में यह अफसरों का यह झूठ सामने आया है। सूत्रों के मुताबिक चुनावी साल होने के कारण विभाग ज्यादा कटौती की बात छिपाता रहा है। इस अतिरिक्त अघोषित कटौती के कारण कई इलाकों में लोगों को पेयजल के लिए भी जूझना पड़ रहा है। कई जगह तो लोग सड़क पर निकलने को मजबूर हो गए हैं। शहर में अभी बीसलपुर से केवल 350 एमएलडी (1 एमएलडी बराबर दस लाख लीटर) पेयजल प्रतिदिन आपूर्ति ली जा रही है।
140 लीटर की जगह 113 लीटर प्रति व्यक्ति
शहर में प्रति व्यक्ति 140 लीटर पेयजल आपूर्ति की जाती रही है, लेकिन कटौती के बाद 113 लीटर प्रति व्यक्ति आपूर्ति हो रही है। कटौती से पहले 60 से 90 मिनट तक पेयजल आपूर्ति की जा रही थी, जो अभी 45 से 70 मिनट होने का दावा किया जाता रहा है। लेकिन हकीकत यह है कि 30 से 50 मिनट तक ही पानी दिया जा रहा है। आपूर्ति भी कम प्रेशर से होने की स्थिति में आग में घी का काम कर रही है।
यहां दिक्कतों का अंबार
जवाहर नगर टीला नं 0 से 7 तक, आदर्श नगर में सिंधी कॉलोनी, मालवीय नगर सेक्टर 1 से 4 सहित कई इलाकों मेंं आपूर्ति का प्रेशर इतना कम है कि निजी टैंकर मंगा रहे हैं। पार्षद महेश कलवानी विभाग को समान रूप से पेयजल वितरण की जरूरत जता चुके हैं।
भराव क्षमता का मात्र 28 प्रतिशत ही जलस्तर
बीसलपुर बांध का जलस्तर 310.18 मीटर है, जो पूर्ण भराव क्षमता का 28 फीसदी है। 16.2 टीएमसी पेयजल जलदाय विभाग को मिलता है, जिसमें से जयपुर के लिए 11.2 टीएमसी पेयजल है।

ट्रेंडिंग वीडियो