पानी के लिए स्वावलम्बी बनेंगे गांव

ग्राम पंचायत सेवाली मुख्यालय पर बुधवार को मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन कार्यक्रम के तहत ग्राम सभा का आयोजन हुआ। इसमें जनसहभागिता व जनसहयोग के लिए ग्रामीणो के नाम प्रस्तावित कर अनुमोदन किया गया।

By: Ambuj Shukla

Published: 23 Dec 2015, 11:58 PM IST

ग्राम पंचायत सेवाली मुख्यालय पर बुधवार को मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन कार्यक्रम के तहत ग्राम सभा का आयोजन हुआ। इसमें जनसहभागिता व जनसहयोग के लिए ग्रामीणो के नाम प्रस्तावित कर अनुमोदन किया गया।

इस दौरान विधायक हमीरसिंह भायल ने कहा कि बरसाती जल के संग्रहण को लेकर सरकार की ओर जल स्वावलम्बन जैसी महत्ती योजना चलाई जा रही है। इससे आम जन को जुड़कर पानी संग्रहण के लिए आगे आएं।

इस कार्य में सभी कीभागीदारी जरूरी है। भाजपा जिलाध्यक्ष कानसिंह कोटड़ी ने कहा कि सरकार जनहित में अनेक योजनाओ का संचालन कर रही है। पानी बचाने के लिए यह महत्वपूर्ण योजना है, इसका लाभ हमें लेना है।

प्रधान पिंकी चौधरी ने कहा कि प्राकृतिक जल का संग्रहण करने से पेयजल संकट दूर होगा। विकास अधिकारी करनाराम पटेल ने जल संग्रहण की शपथ दिलाते हुए बताया कि आगामी 27 दिसम्बर से चयनित गांवो में योजना के कार्य प्रारम्भ किए जाएंगे।

जल संसाधन विभाग के सहायक अभियन्ता शिवकुमार लाटा ने योजना की जानकारी दी। उप प्रधान लक्ष्मणसिंह कोटड़ी, जिला परिषद सदस्य इन्दाराम चौधरी, भाजपा जिला कार्यकारिणी सदस्य पदमाराम चौधरी ने भी विचार व्यक्त किए।

सरपंच ज्योति मेघवाल ने आभार ज्ञापित किया। निसं.विधायक बोले- जन सहभागिता जरूरीसिवाना. क्षेत्र की ग्राम पंचायत सिणेर के अटल सेवा केन्द्र में सरपंच नरपतसिंह राठौड़ की अध्यक्षता में ग्राम सभा हुई।

इसमें विधायक हमीरसिंह भायल ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में लोगों की सहभागिता जरूरी है। बरसाती पानी को रोकने के लिए सरकार ने सात विभागों को साथ लेकर इस अभियान की शुरूआत की है।

इससे जगह-जगह पानी का संग्रहण किया जाएगा। साथ ही टांके व जीएलआर के निर्माण से पानी की समस्या का समाधान होगा।

विकास अधिकारी इन्द्रसिंह राजपुरोहित ने कहा कि इस योजना के माध्यम से जल का संग्रहण होने से हमे जल की समस्या से निजात मिलेगी।

जगह-जगह छोटे-छोटे एनीकट व खड़ीन का निर्माण करवाया जाएगा। सहायक अभियन्ता हरीश चौहान ने योजना के बारे में जानकारी दी।

उप सरपंच तगसिंह सोलंकी ने संचालन किया। इस अवसर पर पंचायत प्रसार अधिकारी छगनाराम पांचल, पटवारी इन्द्रसिंह बालावत, ग्रामसेवक जैसाराम, प्रभुपुरी गोस्वामी, कोजराजसिंह राठौड़, जलग्रहण सचिव विजयसिंह, मदनसिंह, जवानसिंह, रिड़मलसिंह, गुलाबसिंह आदि मौजूद थे।

इसी तरह, ग्राम पंचायत नाल के अन्नपूर्णा नगर गांव में अभियान के तहत आयोजित बैठक में विधायक हमीरसिंह ने आमजन को इस अभियान में सहयोग करने की अपील की।


Ambuj Shukla
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned