जल संकट की आहट: बीसलपुर में खत्म होने लगा पानी, दिखने लगा टापू

neha soni | Updated: 16 Mar 2019, 06:02:25 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

गर्मी से पहले ही जयपुर की प्यास बुझाते बीसलपुर हुआ खाली

जयपुर/ टोंक
बीसलपुर बांध के जलभराव क्षेत्र में मानसून की बेरुखी के चलते प्रतिदिन जलस्तर घटता जा रहा है। बांध में जलस्तर घटने के कारण इसमें टापू नजर आने लगा है, जिस पर किसानों ने फसल भी उगा रखी है। ऐसी स्थिति 2010 में भी हुई थी। टोंक, जयपुर, भीलवाड़ा, दौसा, सवाई माधोपुर और अजमेर के सैकड़ों गांव-कस्बे में प्रतिदिन बांध से 1 सेमी पानी दिया जा रहा है। अगर यही हाल रहा तो बांध का पानी जुलाई तक सूखने की आशंका है। अधिकारियों के अनुसार 10 मीटर पानी शेष बचा है। बांध का ड्रोन से लिया गया छायाचित्र।

19 मार्च को ब्राह्माणी प्रोजेक्ट पर बैठक
सरकार ने 2014 में चित्तौड़ के बेंगू में ब्राह्मणी नदी पर बांध का निर्माण कर बीसलपुर में वाटर डायवर्जन की रिपोर्ट तैयार करने की घोषणा की। 2018 में कहा कि छह हजार करोड़ की ब्राह्माणी बनास परियोजना तैयार है। अब इसे साकार करने के लिए 19 मार्च को जयपुर में बैठक होगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned