पानी नहीं आ रहा, फिर भी हर माह बिल भेज रहा जलदाय विभाग

पानी नहीं आ रहा, फिर भी हर माह बिल भेज रहा जलदाय विभाग

Priyanka Yadav | Publish: May, 18 2018 02:00:15 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

गर्मी बढऩे के साथ ही पानी के लिए बढ़ रहीं मुश्किलें

जयपुर . परकोटा में लोगों की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। आए दिन पेयजल की समस्या से परेशान लोग जलदाय विभाग के जोनल कार्यालयों पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन बावजूद इन विरोध प्रदर्शनों के न तो विभाग की आंखें खुल रही हैं न ही अधिकारियों को कोई फर्क पड़ रहा है। ये हाल तो राजधानी के परकोटा का है तो सहज ही अंदाजा लगा सकते हैं कि ग्रामीण क्षेत्र में क्या हालात होंगे। वहीं निवासियों ने टैंकर की कालाबाजारी का भी आरोप लगाया।

 

6 महीने से बूंद नहीं, बिल हर महीने

ताजा मामला किशनपोल विधानसभा क्षेत्र के वार्ड 71 का है। यहां के बजरंग रोड स्थित भोमिया जी के मंदिर के सामने मोहल्ला खटीकान में पिछले छह महीने से नालों में पानी की एक बूंद नहीं आ रही है। यहां के निवासी गर्मियों में पानी के लिए टैंकरों और प्याऊ से पानी लाकर बच्चों की प्यास बुझाने को मजबूर हैं। वहीं स्थानीय निवासियों ने बताया कि छह महीने से पानी की ऐसी किल्लत के बावजूद जलदाय विभाग हर महीने 300 से 450 रुपए तक का बिल भेज रहा है। बिना पानी की उपलब्धता के आए इन बिलों के संबंध में जब जलदाय विभाग के अधिकारिशें की गई तो वहां से भी कोई राहत नहीं मिली। लोगों ने इस संबंध में क्षेत्र के पार्षद राजेश बिंवाल और विधायक तक को कई बार शिकायत कर चुके लेकिन जनप्रतिनिधी भी आश्वासन देकर टरका देते हैं।

 

दो से तीन दिन में आता है टैंकर

वार्ड के निवासियों का कहना है कि जलदाय विभाग की ओर से पानी के टैंकर की जो व्यवस्था की गई है वो भी दो से तीन दिन के अंतराल पर आता है। वहीं भीषण गर्मी में प्यास बुझाने के लिए टैंकर आने तक एक-एक बूंद को सहेजना पड़ रहा है। वहीं इस दौरान पानी खत्म हो जाने पर घर की महिलाओं और बच्चों को पानी के लिए आस-पास के मंदिरों, सार्वजनिक प्याऊ और बोरिंग की खोज में भटकना पड़ता है।

 

पेयजल समस्या को लेकर जलदाय विभाग पर प्रदर्शन और ज्ञापन

वार्ड 86 में हो रही पानी की किल्लत को लेकर स्थानीय लोगों ने बुधवार को पार्षद रुकसाना मंसूरी के नेतृत्व में गणगौरी बाजार स्थित जलदाय विभाग पर प्रदर्शन कर अपना विरोध प्रकट किया। इस मौके पर पार्षद ने पानी की कमी की समस्या को दूर करने के लिए विभाग को एक ज्ञापन भी सौंपा। गौरतलब है कि गर्मियां शुरू होने के बाद इस वार्ड के पानी की कमी के कारण हालात बदतर हो गए हैं। लेकिन जलदाय विभाग ने मामले पर अब तक मामले पर कोई ठोस कार्रवाई नही की। रमजानों को देखते हुए लोग स्मस्या के स्थायी समाधान करने की बात कह रहे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned