scriptबीसलपुर में दो सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं बढ़ रहा जलस्तर | Water level not increasing more than two centimeters in Bisalpur | Patrika News

बीसलपुर में दो सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं बढ़ रहा जलस्तर

locationजयपुरPublished: Sep 07, 2020 06:21:12 pm

Submitted by:

Ashish

जयपुर, अजमेर, टोंक शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) में पानी की आवक ( Bisalpur dam Water level ) की रफ्तार धीमी ही बनी हुई है।

 Bisalpur Dam

बीसलपुर बांध में पानी की रफ्तार अभी धीमी

जयपुर
Bisalpur dam : जयपुर, अजमेर, टोंक शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) में पानी की आवक ( Bisalpur dam Water level ) की रफ्तार धीमी ही बनी हुई है। बांध के जलस्तर में पिछले कुछ दिनों से करीब दो सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हो रही है। यह बढ़ोतरी बांध से पेयजल आपूर्ति के लिए होने वाली पानी की निकासी के बाद है। सोमवार को बांध का जलस्तर 313.41 आरएल मीटर रहा। जबकि रविवार को बांध का जलस्तर 313.39 आरएल मीटर और 5 सितंबर को 313.38 आरएल मीटर रहा। शनिवार की तुलना में रविवार को बांध के जलस्तर में सिर्फ एक ही सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हो पाई। वहीं बांध में पानी की आवक का मुख्य स्त्रोत मानी जाने वाली त्रिवेणी का जलस्तर भी कमजोर बना हुआ है। पिछले कुछ दिनों में त्रिवेणी का स्तर 1.40 आरएल मीटर से ज्यादा नहीं दर्ज किया गया। इस कारण भी बांध में पानी की आवक की रफ्तार धीमी बनी हुई है। वहीं, मानसून की विदाई का समय भी नजदीक है। जबकि बांध अपनी भराव क्षमता के मुकाबले में करीब 38 फीसदी तक खाली पड़ा हुआ है। एक सितंबर की सुबह बांध का जलस्तर 313.32 आरएल मीटर था। जबकि 4 सितंबर को बांध का जलस्तर 313.36 आरएल मीटर रहा। बीसलपुर में पानी की आवक की रफ्तार अपेक्षा के अनुरूप अभी तक धीमी ही बनी हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो