scriptबांध के घटते जलस्तर से जलदाय अफसरों के चेहरों पर चिंता की लकीरें | water supply curtel | Patrika News

बांध के घटते जलस्तर से जलदाय अफसरों के चेहरों पर चिंता की लकीरें

locationजयपुरPublished: Aug 03, 2018 11:37:05 am

Submitted by:

anand yadav

www.patrika.com/rajasthan-news/

itarsi, nagarpalika, purani itarsi, water supply, tankers, peoples, purani itarsi

itarsi, nagarpalika, purani itarsi, water supply, tankers, peoples, purani itarsi

जयपुर। बारिश के थमे दौर ने जलदाय विभाग के अफसरों की परेशानी बढ़ा दी है। जयपुर शहर में रोजाना सप्लाई हो रहे बनास जल की मात्रा बीते तीन दिनों से कम हो गई है। बीसलपुर बांध में थमी पानी की आवक से बांध के जलस्तर के कारण विभाग के अफसरों ने अब यू टर्न ले लिया है और बीते तीन दिन में शहर को हो रही सप्लाई में 15 एमएलडी कटौती कर दी गई है। वहीं आगामी दिनों में पानी की मात्रा में और ज्यादा कटौती होने के संकेत अफसरों ने दिए हैं।

गौरतलब है कि जलदाय विभाग शहर में रोजाना 545 एमएलडी पानी सप्लाई करता है जिसमें से बीसलपुर बांध से तीन दिन पहले तक 475 एमएलडी पानी की मात्रा ली जा रही थी। बीते तीन दिन से बीसलपुर बांध में पानी की आवक घटने व आगामी दिनों में कमजोर मानसून के अंदेशे के चलते अब जलदाय अफसरों ने बांध से ली जा रही पानी की मात्रा कम करने का निर्णय लिया और एक अगस्त से शहर को दी जा रही जलापूर्ति में 15 एमएलडी पानी की कटौती शुरू हो गई है। शहरी क्षेत्र के लिए जलदाय विभाग बांध से 460 एमएलडी पानी की मात्रा ले रहा है ।
हालांकि जलदाय अफसरों ने शहरी क्षेत्र में पानी की मांग घटने की बात कह कर पल्ला झाड़ लिया है वहीं माना जा रहा है कि यदि आगामी दिनों में बारिश का दौर शुरू नहीं हुआ और बीसलपुर बांध में पानी की आवक कम रही तो आगामी महीनों में शहरी जलापूर्ति के लिए बांध में पानी रिजर्व रखने की गरज से अब तक सप्लाई हो रही मात्रा में और ज्यादा कटौती भी शुरू हो सकती है।

बीते चौबीस घंटे में बीसलपुर बांध के जलस्तर में दो सेंटीमीटर की गिरावट हो चुकी है। बीते पाचं दिन में बांध का जलस्तर सात सेंटीमीटर तक कम हो गया है और आज बांध का जलभराव 309.30 आरएल मीटर रिकॉर्ड हुआ है। यानि अब भी बांध 6 मीटर 20 सेंटीमीटर खाली है और आगामी दिनों में कमजोर मानसून रहने पर शहरी पेयजल वितरण पर कटौती के बादल मंडराने तय हैं।
इनका कहना है— शहरी इलाकों में डिमांड कम होने के कारण बांध से पानी की मात्रा कम की गई है। आगामी दिनों में बारिश का दौर कैसा रहता है इस पर ही सबकुछ निर्भर करेगा। दिनेश कुमार सैनी, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, जयपुर रीजन द्वितीय, जलदाय विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो