scriptJal Jeevan Mission घर—घर नल कनेक्शन के लिए जनता को जोड़ेंगे | WATER SUPPLY DEPARTMENT JAIPUR JAL JEEVAN MISSION | Patrika News

Jal Jeevan Mission घर—घर नल कनेक्शन के लिए जनता को जोड़ेंगे

locationजयपुरPublished: Oct 23, 2021 10:50:24 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

जलदाय विभाग (Water supply department) के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) सुधांश पंत ने प्रदेश में जल जीवन मिशन (जेजेएम) (Jal Jeevan Mission) के कार्यों में सामुदायिक सहभागिता को बढ़ावा देने के लिए ग्रास रूट स्तर पर सभी एजेंसीज के सहयोग से व्यापक प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि जेजेएम की मूल स्पिरिट ही पेयजल योजनाओं (drinking water scheme) के सभी कार्यों से लोगों को जोड़ना है।

Jal Jeevan Mission घर—घर नल कनेक्शन के लिए जनता को जोड़ेंगे

Jal Jeevan Mission घर—घर नल कनेक्शन के लिए जनता को जोड़ेंगे

Jal Jeevan Mission घर—घर नल कनेक्शन के लिए जनता को जोड़ेंगे

— जल जीवन मिशन

जयपुर। जलदाय विभाग (Water supply department) के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) सुधांश पंत ने प्रदेश में जल जीवन मिशन (जेजेएम) (Jal Jeevan Mission) के कार्यों में सामुदायिक सहभागिता को बढ़ावा देने के लिए ग्रास रूट स्तर पर सभी एजेंसीज के सहयोग से व्यापक प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि जेजेएम की मूल स्पिरिट ही पेयजल योजनाओं (drinking water scheme) के सभी कार्यों से लोगों को जोड़ना है, ऐसे में विभागीय अधिकारी इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के साथ-साथ जन भागीदारी पर भी पूरा फोकस करें।

पंत शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रदेश में जेजेएम की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि फील्ड में कार्यरत कनिष्ठ अभियंता एवं सहायक अभियंता अपने अधीन आने वाले गांवों में गठित ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों (वीडब्ल्यूएससी) के सदस्यों से पूरा तालमेल रखें, इसके लिए वॉट्सएप ग्रुप्स और सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए उनके साथ प्रगति एवं महत्वपूर्ण सूचनाएं साझा की जा सकती हैं।

एक-एक दिन का हो सदुपयोग
एसीएस ने कहा कि जेजेएम एक टाइमबाउण्ड प्रोग्राम है, इसके क्रियान्वयन में एक-एक दिन बहुत महत्वपूर्ण है, अतः सभी अधिकारी वर्ष 2024 तक राज्य के सभी ग्रामीण परिवारों को ‘हर घर नल कनेक्शन‘ से जोड़ने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने के लिए में जी-जान से जुटे रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक ‘हर घर नल कनेक्शन‘ की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियों से लेकर तकनीकी स्वीकृति, निविदा और कार्यादेश जारी करने में अधिकारियों ने जिस लगन से कार्य किया है, वह आने वाले दिनों में सभी गांव-ढ़ाणियों में लक्ष्य के अनुरूप ‘हर घर नल कनेक्शन‘ वाले परिवारों और ‘सभी घरों में नल कनेक्शन‘ वाले गांवों की संख्या के रूप में परिवर्तित हो, इसके लिए सब मिलकर दिन-रात और कड़ी मेहनत करे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो