scriptबीसलपुर बांध से 13 बड़ी पेयजल परियोजनाओं के लिए ‘वाटर रिजर्वेशन’… | WATER SUPPLY DEPARTMENT JAIPUR JAL JEEVAN MISSION | Patrika News

बीसलपुर बांध से 13 बड़ी पेयजल परियोजनाओं के लिए ‘वाटर रिजर्वेशन’…

locationजयपुरPublished: Jan 13, 2022 08:34:47 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

Jal Jeevan Mission Rajasthan Target जयपुर। प्रदेश में जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत सतही जल स्रोत पर आधारित वृहद पेयजल योजनाओं में ‘वाटर रिजर्वेशन‘ के विषय पर जलदाय मंत्री और जल संसाधन मंत्री की अध्यक्षता में संयुक्त बैठक आयोजित हुई। बैठक में Bisalpur Dam से 13 बड़ी पेयजल परियोजनाओं के लिए ‘वाटर रिजर्वेशन’ पर चर्चा की गई।

बीसलपुर बांध से 13 बड़ी पेयजल परियोजनाओं के लिए 'वाटर रिजर्वेशन'

बीसलपुर बांध से 13 बड़ी पेयजल परियोजनाओं के लिए ‘वाटर रिजर्वेशन’

Jal Jeevan Mission Rajasthan Target जयपुर। प्रदेश में जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत सतही जल स्रोत पर आधारित वृहद पेयजल योजनाओं में ‘वाटर रिजर्वेशन‘ के विषय पर जलदाय मंत्री डॉ. महेश जोशी और जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय की अध्यक्षता में गुरुवार को सचिवालय में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) एवं जल संसाधन विभाग (डब्ल्यूआरडी) की संयुक्त बैठक आयोजित हुई। बैठक में Bisalpur Dam से 13 बड़ी पेयजल परियोजनाओं के लिए ‘वाटर रिजर्वेशन’ पर चर्चा की गई।
जलदाय मंत्री एवं जल संसाधन मंत्री के समक्ष प्रस्तुतीकरण में बीसलपुर बांध से अजमेर जिले की 6, जयपुर की 5 एवं टोंक की 2, चम्बल नदी से धौलपुर, अलवर, भरतपुर एवं सवाईमाधोपुर जिलों की 4 तथा देवास-तृतीय एवं देवास-चतुर्थ से उदयपुर-मानसी वाकल तृतीय व चतुर्थ और वहां से उदयपुर एवं जवाई बांध में डायजर्वन के आधार पर प्रस्तावित पेयजल परियोजनाओं में ‘वाटर रिजर्वेशन‘ के बारे में विचार विमर्श किया गया।
बैठक में डॉ. जोशी व मालवीय ने कहा कि प्रदेश में सतही जल स्रोतों से जेजेएम की पेयजल परियोजनाओं में अतिरिक्त पानी की उपलब्धता के लिए दोनों विभागों की ओर से आपसी समन्वय और सहयोग की भावना से सतत प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए है। आगे भी सभी स्तरों पर इसी प्रकार सामंजस्य से ‘वाटर रिजर्वेशन‘ के मुद्दे पर अधिकारी संयुक्त रूप से एक्सरसाईज करते हुए आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि जेजेएम के तहत मुख्यमंत्री की बजट घोषणा से सम्बंधित योजनाओं को समयबद्ध रूप से आगे बढ़ाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है, दोनों विभागों के अधिकारी इसी परिप्रेक्ष्य में तत्परता से निर्णय लेते हुए ‘जल आरक्षण‘ के लिए युक्तियुक्त समाधान का मार्ग प्रशस्त करें। बजट घोषणाओं से सम्बंधित परियोजनाओं के कार्यों को पूरा करना हमारी जिम्मेदारी है। बैठक में जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत और जल संसाधन विभाग के शासन सचिव एवं जेजेएम के मिशन निदेशक डॉ. पृथ्वीराज ने भी जेजेएम को लेकर अपनी बात रखी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो