script

घर-घर नल कनेक्शन का लक्ष्य पूरा करने पर अफसर होंगे सम्मानित

locationजयपुरPublished: Jun 24, 2021 10:13:40 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

प्रदेश में जल जीवन मिशन (जेजेएम) (Jal Jivan Mission) के तहत ‘घर- घर नल कनेक्शन‘ के लक्ष्यों को हासिल करने में सर्वश्रेष्ठ काम करने वाले अधिकारियों को जलदाय विभाग (Water supply department) हर साल सम्मानित (officer honored) करेगा। इसके लिए राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जाएगा, साथ ही जिला एवं सम्भाग स्तर पर अधिकारियों की उपलब्धियों के मूल्यांकन के लिए जलदाय विभाग की ओर से ‘परफॉर्मेंस ऑडिट मैकेनिज्म’ तैयार किया गया है।

घर-घर नल कनेक्शन  का लक्ष्य पूरा करने पर अफसर होंगे सम्मानित

घर-घर नल कनेक्शन का लक्ष्य पूरा करने पर अफसर होंगे सम्मानित

घर-घर नल कनेक्शन का लक्ष्य पूरा करने पर अफसर होंगे सम्मानित
– जल जीवन मिशन को गति देने की कवायद
– हर साल 2 सम्भागीय आयुक्त, 3 अतिरिक्त मुख्य अभियंता, 5 जिला कलक्टर व 5 अधीक्षण अभियंता होंगे सम्मानित
– जलदाय विभाग हर साल आयोजित करेगा राज्य स्तरीय समारोह

जयपुर। प्रदेश में जल जीवन मिशन (जेजेएम) (Jal Jivan Mission) के तहत ‘घर- घर नल कनेक्शन‘ के लक्ष्यों को हासिल करने में सर्वश्रेष्ठ काम करने वाले अधिकारियों को जलदाय विभाग (Water supply department) हर साल सम्मानित (officer honored) करेगा। इसके लिए राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जाएगा, साथ ही जिला एवं सम्भाग स्तर पर अधिकारियों की उपलब्धियों के मूल्यांकन के लिए जलदाय विभाग की ओर से ‘परफॉर्मेंस ऑडिट मैकेनिज्म’ तैयार किया गया है। इसमें निर्धारित पैरामीटर्स के तहत सम्भागीय आयुक्त व जिला कलक्टर्स के अलावा जलदाय विभाग के रीजन स्तर पर कार्यरत अतिरिक्त मुख्य अभियंता (एडिशनल चीफ इंजीनियर-एसीई) और जिला स्तर पर अधीक्षण अभियंता (सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर-एसई) के प्रदर्शन का आंकलन किया जाएगा।
जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) सुधांश पंत ने बताया कि जेजेएम के तहत प्रदेश के 43 हजार 362 गांवों के 101 लाख 32 हजार परिवारों को वर्ष 2024 तक ‘हर घर नल कनेक्शन’ से जोड़ा जाना है। इनमें से अब तक 20 लाख 7 हजार से अधिक परिवारों को ‘हर घर नल कनेक्शन’ जारी किए जा चुके हैं। चालू वित्तीय वर्ष में प्रदेश में 30 लाख परिवारों को ‘हर घर नल कनेक्शन’ की सुविधा देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वार्षिक लक्ष्यों को निर्धारित समय सीमा में प्राप्त करने के लिए सभी स्तरों पर कड़ी मेहनत और कठोर प्रयासों की जरूरत है। इसी दिशा में अधिकारियों को प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए यह मैकेनिज्म बनाया गया है। इससे उनकी रैंकिंग तय की जाएगी।
कार्य के आधार पर मिलेंगे मार्क्स
एसीएस ने बताया कि रैंकिंग सिस्टम से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर प्रति वर्ष चार श्रेणियों में 2 सम्भागीय आयुक्त, 5 जिला कलक्टर्स, 3 अतिरिक्त मुख्य अभियंता और 5 अधीक्षण अभियंताओं का चयन किया जाएगा। इन चार श्रेणियों में अधिकारियों की दक्षता और कार्यकुशलता के मूल्यांकन के लिए अलग-अलग पैरामीटर्स निर्धारित किए गए है। जेजेएम के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक श्रेणी में कुछ मानदंड बनाए गए है, इनमें प्रदर्शन के आधार पर उनको अंक दिए जाएंगे। शुरुआत में वर्ष 2021-22 में जेजेएम के लक्ष्यों की प्राप्ति में उल्लेखनीय योगदान देने वाले अधिकारियों का चयन होगा, जिनको जलदाय विभाग की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में ‘मोमेंटो एवं प्रशस्ति पत्र’ प्रदान किए जाएंगे।
सम्भागीय आयुक्त करेंगे मॉनिटरिंग
पंत ने बताया कि प्रदेश के सभी सात सम्भागीय मुख्‍यालयों पर तैनात सम्भागीय आयुक्तों को अपने अधीन आने वाले जिलों में वार्षिक लक्ष्यों के अनुरूप ‘हर घर नल कनेक्शन‘ तथा सभी घरों में नल कनेक्शन वाले गांवों की संख्या की मॉनिटरिंग का टास्क दिया गया है। उनको वर्ष 2021-22 के एक्शन प्लान के लक्ष्यों की तुलना में ‘हर घर नल कनेक्शन’ की संख्या के लिए 60 तथा ‘सभी घरों में नल कनेक्शन वाले गांवों की संख्या’ के आधार पर 40 अंकों में से प्रतिशत उपलब्धि के आधार पर अंक प्रदान किए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो