scriptजल जीवन मिशन पर कोरोना असर, बड़े प्रोजेक्ट्स का अटका काम | WATER SUPPLY DEPARTMENT JAL JIVAN MISSION | Patrika News

जल जीवन मिशन पर कोरोना असर, बड़े प्रोजेक्ट्स का अटका काम

locationजयपुरPublished: May 12, 2021 09:14:35 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

घर-घर नल से पानी पहुंचाने की योजना पर भी कोरोना का असर नजर आ रहा है। कोरोना के चलते प्रदेश में जल जीवन मिशन (जेजेएम) (Jal Jivan mission) के तहत मेजर प्रोजेक्ट्स का काम अटक गया है। इसे लेकर जलदाय विभाग (Water supply department) के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) सुधांश पंत ने अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है, साथ ही बकाया कार्यों को पूरा करने के लिए एक टाइमलान चार्ट बनाने के निर्देश दिए है।

जल जीवन मिशन पर कोरोना असर, बड़े प्रोजेक्ट्स का अटका काम

जल जीवन मिशन पर कोरोना असर, बड़े प्रोजेक्ट्स का अटका काम

जल जीवन मिशन पर कोरोना असर, बड़े प्रोजेक्ट्स का अटका काम
– एसीएस ने अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट
– बकाया कार्यों को पूरा करने के लिए एक टाइमलान चार्ट बनाने के दिये निर्देश

जयपुर। घर-घर नल से पानी पहुंचाने की योजना पर भी कोरोना का असर नजर आ रहा है। कोरोना के चलते प्रदेश में जल जीवन मिशन (जेजेएम) (Jal Jivan mission) के तहत मेजर प्रोजेक्ट्स का काम अटक गया है। इसे लेकर जलदाय विभाग (Water supply department) के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) सुधांश पंत ने अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है, साथ ही बकाया कार्यों को पूरा करने के लिए एक टाइमलान चार्ट बनाने के निर्देश दिए है।
जलदाय विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रदेश में जल जीवन मिशन के मेजर प्रोजेक्ट्स में 1166 तकनीकी स्वीकृतियां जारी की गई है। जेजेएम के तहत इस वर्ष प्रदेश में 30 लाख हर घर नल कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एसीएस सुधांश पंत ने बताया कि नए वित्तीय वर्ष में 30 लाख घर नल कनेक्शन देने का लक्ष्य चुनौतीपूर्ण है। प्रोजेक्ट विंग के अधिकारियों को सभी बकाया कार्यों को पूरा करने के लिए एक टाइमलान चार्ट बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है, इसके आधार पर आगामी दिनों में प्रोजेक्ट दर प्रोजेक्ट कार्यों की प्रगति की समीक्षा होगी।
उन्होंने बताया कि जिन प्रोजेक्ट्स में सर्वे और डीपीआर तैयार करने जैसे कार्य कंसलटेंसी एजेंसीज के माध्यम से कराए जा रहे है, उनके कार्यों की भी अधिकारी सतत मॉनिटरिंग करेंगे। जहां कहीं भी एजेंसीज की ओर से कार्य समय पर पूरा नहीं किया जा रहा या फिर कार्य मानकों और शर्तों के अनुसार नहीं हो तो इसे उनके उच्चाधिकारियों के साथ वर्चुअल मीटिंग कर ध्यान में लाने के निर्देश दिए है। साथ ही अधिकारियों को एसएलएससी की आगामी बैठक के लिए भी अपने जिलों से बचे हुए हर घर नल कनेक्शन के प्रस्ताव भिजवाने के भी निर्देश दिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो