scriptCorona Effect: कोरोना से बचना है तो जमकर धोएं हाथ, जलदाय विभाग भी मदद को तैयार | Water supply of Bisalpur dam is increased In jaipur | Patrika News

Corona Effect: कोरोना से बचना है तो जमकर धोएं हाथ, जलदाय विभाग भी मदद को तैयार

locationजयपुरPublished: Mar 28, 2020 01:40:57 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

घरों में बढ़ गई पानी की खपतबीसलपुर से पानी की आपूर्ति 40 एमएलडी तक बढ़ाई

कोरोना से बचना है तो जमकर धोएं हाथ, जलदाय विभाग भी मदद को तैयार

Bisalpur Dam

जयपुर। प्रदेश में कोरोना के फैलाव का असर दिख रहा है। कोरोना से बचने के लिए लोग घरों में कैद हैं और साफ सफाई का पहले के मुकाबले ज्यादा ध्यान रख रहे हैं। इसके चलते शहर में पानी की खपत महज पांच दिन में 20 प्रतिशत तक बढ़ गई है। विभाग अभी तक बीसलपुर और शहर में खुदे टयूबवैल से 540 एमएलडी पानी ले रहा था।
शहर में अब कोरोना के चलते लॉकडाउन है और लोग घरों में रह रहे हैं। हर घंटे लोग हाथ धो रहे हैं और घर में दो बार से ज्यादा पोछा भी लग रहा है। ऐसे में पानी की खपत पहले के मुकाबले बढ गई। इसके बाद प्रतिदिन शहर में 40 एमएलडी पानी अतिरिक्त सप्लाई किया जा रहा है।
पिछले साल मार्च में 140 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन पानी का उपयोग था। इस साल मार्च में प्रति व्यक्ति 155 लीटर पानी उपयोग हो रहा था। अब 20 मार्च के बाद यह खपत बढक़र 170 लीटर प्रति व्यक्ति हो गई है। बीसलपुर और टयूबवैल से प्रतिदिन 580 एमएलडी पानी की आपूर्ति हो रही है। शहर में सुबह शाम आधा घंटे ज्यादा आपूर्ति हो रही है। इस व्यवस्था से लोगों को थोड़ी राहत भी मिली है। मार्च के अंतिम सप्ताह में गर्मी बढ़ते ही पेयजल किल्लत का दौर शुरू हो जाता है।
पेयजल व्यवस्था रहे सुचारू: मुख्य सचिव
मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिला कलक्टरों को निर्देश दिए हैं कि वे लॉकडाउन के दौरान अपने अपने जिले में पेयजल व्यवस्था सुचारू रखें और कोरोना वायरस को लेकर जारी गाइडलाइन की पालना करें। उन्होंने कहा कि जलदाय विभाग के फील्ड में कार्यरत कार्मिकों, कांट्रेक्टर्स एवं वालंटियर्स आवश्यक सुरक्षात्मक उपायों को अपनाकर ही कार्य करें और फील्ड अभियंता इसकी मॉनिटरिंग करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो