scriptWater train did 100 rounds in Rajasthan gave 20 crore liters of water | राजस्थान में वाटर ट्रेन ने लगाया 100 चक्कर, पिलाया 20 करोड़ लीटर पानी | Patrika News

राजस्थान में वाटर ट्रेन ने लगाया 100 चक्कर, पिलाया 20 करोड़ लीटर पानी

भीषण गर्मी और पेयजल की किल्लत की बीच भारतीय रेलवे ने कई इलाकों में लोगों की प्यास बुझाई है। भीषण तपिश और गर्मी के बीच उत्तर पश्चिम रेलवे ने 100 चक्कर लगाकर लोगों को 20 करोड़ लीटर पानी पहुंचाया है। राजस्थान के कई इलाकों के लिए किसी देवदूत बन गई है।

जयपुर

Published: May 27, 2022 05:25:43 pm

भीषण गर्मी और पेयजल की किल्लत की बीच भारतीय रेलवे ने कई इलाकों में लोगों की प्यास बुझाई है। भीषण तपिश और गर्मी के बीच उत्तर पश्चिम रेलवे ने 100 चक्कर लगाकर लोगों को 20 करोड़ लीटर पानी पहुंचाया है। राजस्थान के कई इलाकों के लिए किसी देवदूत बन गई है।
राजस्थान में वाटर ट्रेन ने लगाया 100 चक्कर, पिलाया 20 करोड़ लीटर पानी
राजस्थान में वाटर ट्रेन ने लगाया 100 चक्कर, पिलाया 20 करोड़ लीटर पानी
पाली में पानी का स्तर बहुत नीचे चला गया है। इस इलाके को इस ट्रेन से बहुत ही फायदा हुआ है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशिकिरण के अनुसार रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव की पहल एवं प्रयास से पाली के लिए वाटर स्पेशल ट्रेन चलाई गई। यह समस्या जब तक जारी रहेगी ट्रेन चलती रहेगी।
45 डिग्री पारे ने पाली को किया प्यासा

पश्चिम राजस्थान में 45 डिग्री से अधिक तापमान होने के कारण पानी की किल्लत अप्रैल माह से ही होने लग गई तथा इस तपती गर्मी में पानी की समस्या ने जनजीवन को बहुत अधिक प्रभावित किया है। मानसून का आगमन जून के अन्त में होता है। ऐसे में इस पूरे इलाके में जीव, जंतु और मानव के लिए पानी सबसे बड़ी समस्या है।
भगत की कोठी से हर दिन 120 लाख लीटर पानी
उत्तर पश्चिम रेलवे भगत की कोठी से पाली 70 किलोमीटर दूरी के लिए वाटर स्पेशल ट्रेन के 2 रैक चला रहा है। इसके प्रतिदिन औसतन 3 फेरे हो रहे हैं तथा प्रत्येक फेरे में 20 लाख लीटर पानी का परिवहन किया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार रेलवे को 3.24 लाख रुपए प्रति फेरा दे रही है।

40 वैगन में पानी
पाली जिले में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिये रेलवे ने अतिरिक्त प्रयास किये जिसमें वाटर स्पेशल ट्रेन के सुचारू संचालन के लिये रैक का अनुरक्षण व सफाई सम्बंधी कार्य कोटा वर्कशॉप में करवाया गया। भगत की कोठी स्टेशन पर हाईड्रेट की रिपेयर सम्बंधी कार्य पीएचईडी ने किया। इसके साथ ही पानी भरने की क्षमता को 34 वैगन से 40 वैगन तक बढ़ाया गया।
2005 में चली थी पाली के लिए पानी स्पेशल

भगत की कोठी से पाली के लिये 4 बार वाटर स्पेशल ट्रेन का संचालन किया गया है। पाली जिले में पेयजल की समस्या उत्पन्न होने पर जोधपुर से पाली के लिये सर्वप्रथम 2005 में वाटर स्पेशल ट्रेन का संचालन किया गया था। 2022 में अब तक रेलवे द्वारा पाली के लिए लगभग 20 करोड लीटर पेयजल परिवहन किया गया है। 27 मई को इस ट्रेन की 100 वीं ट्रिप का संचालन किया गया।
newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Bypoll results 2022 LIVE: त्रिपुरा में बीजेपी ने 4 में से 3 सीटों पर दर्ज की जीत, यूपी के रामपुर सीट से घनश्याम लोधी जीतेMaharashtra Political Crisis: गुवाहाटी से ही रणनीति बनाने में जुटे बागी विधायक, दिल्ली पहुंच सकते हैं बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीसMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संग्राम में अब उद्धव की पत्नी रश्मि ठाकरे की हुई एंट्री, बागी विधायकों की पत्नियों से फोन पर की बातसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोहबिहार ड्रग इंस्पेक्टर के घर पर छापेमारी, 4 करोड़ कैश और 38 लाख के गहने बरामदAzamgarh Rampur By Election Result : रामपुर और आजमगढ़ में भाजपा और सपा के बीच कड़ा मुकाबला35 साल बाद कोई तेज गेंदबाज करेगा भारतीय टीम का नेतृत्व, एक साल के अंदर बदले 7 कप्तानमेरे पास ममता बनर्जी को मनाने की ताकत नहीं: अमित शाह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.