scriptवैक्स म्यूजियम में बच्चों की पासपोर्ट दिखाकर होगा प्रवेश | wax museum | Patrika News

वैक्स म्यूजियम में बच्चों की पासपोर्ट दिखाकर होगा प्रवेश

locationजयपुरPublished: Dec 18, 2018 04:01:46 pm

Submitted by:

Nishi Jain

प्रशासन ने खासतौर पर पासपोर्ट डिजाइन करवाया है

jaipur

वैक्स म्यूजियम में बच्चों की पासपोर्ट दिखाकर होगा प्रवेश



जयपुर. जयपुर वैक्स म्यूजियम में बच्चों को अटै्रक्ट करने के लिए अब पासपोर्ट से एंट्री दी जाएगी। बच्चों के लिए खासतौर पर एक पासपोर्ट डिजाइन करवाया गया है। पासपोर्ट का डिजाइन लगभग वैसा ही है जैसा आमतौर पर भारतीय नागरिकों का पासपोर्ट होता है।
म्यूजियम प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार म्यूजियम देखने आने वाले बच्चों को प्रवेश के दौरान पासपोर्ट दिया जाएगा। पासपोर्ट पर बच्चों को अपनी फोटो लगानी होगी। एंट्री गेट पर पासपोर्ट को दिखाना होगा। इस पर मुहर लगवाकर उन्हें प्र्रवेश दिया जाएगा। यह ठीक वैसे ही प्रक्रिया होगी, जैसी एयरपोर्ट पर होती है।
जिस तरह लोग विदेश जाने से पहले एयरपोर्ट पहुंचकर इमिग्रेशन का स्टेम्प लगवाते हैं, उसी तरह अब म्यूजियम में प्रवेश के लिए बच्चों को पहले एंट्री गेट पर स्टेम्प लगवाना होगा। अंत में एग्जिट के समय भी स्टेम्प लगाया जाएगा। बीच में विदेशी कंट्री में एंट्री वीजा की भांति म्यूजियम के अलग-अलग हिस्सों ऑफ आइकोन, नासा सेट, किड्स जोन, रॉयल दरबार, शीश महल में प्रवेश करने पर भी स्टेम्प लगाने होंगे।
बच्चों को एयरपोर्ट प्रक्रिया के बारे में मिलेगी जानकारी
जानकारी के अनुसार विदेशों में कई जगह इस तरह की एक्टिविटी देखने को मिलती है। उसी तर्ज पर यहां भी इसे शुरू किया गया। बच्चों को जानकारी मिल सकेगी कि विदेश जाने से पहले एयरपोर्ट पर किन-किन प्रक्रियाओं से होकर गुजरना पड़ता है। साथ ही कितर तरह से विदेश जाते समय पासपोर्ट और वीजा की प्रक्रिया होती है।
वर्जन
म्यूजियम देखने आने वाले बच्चों के लिए यह विशेष एक्टिविटी शुरू की गई है। ताकि बच्चे अपने साथ म्यूजियम की यादों के रूप में पासपोर्ट अपने साथ ले जा सकें। बच्चों के उत्साह को देखते हुए पासपोर्ट वितरण पूरे सीजन में जारी रहेगा।
– अनूप श्रीवास्तव, फाउंडर डायरेक्टर, जयपुर वैक्स म्यूजियम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो