scriptWe are ready to bear the loss of VAT in public interest: Gehlot | जनहित में वैट राजस्व का नुकसान उठाने को हम तैयार: गहलोत | Patrika News

जनहित में वैट राजस्व का नुकसान उठाने को हम तैयार: गहलोत

जयपुर। सीएम अशोक गहलोत ने कहा हैं कि केन्द्र सरकार से पेट्रोल — डीजल पर और अधिक एक्साइज ड्यूटी कम करने की मांग की है।

जयपुर

Published: November 04, 2021 05:09:42 pm

जयपुर। सीएम अशोक गहलोत ने कहा हैं कि केन्द्र सरकार से पेट्रोल — डीजल पर और अधिक एक्साइज ड्यूटी कम करने की मांग की है। गहलोत ने गुरुवार को ट्वीट करते हुए कहा कि हमारी सरकार इससे होने वाली वेट राजस्व की हानि को जनहित में उठाने को तैयार हैं। ज्यादा टैक्स घटाने से लोगों को राहत मिलेगी। गहलोत ने कहा कि केंद्र की एक्साइज ड्यूटी करने के साथ ही राज्यों का उसी अनुपात में वेट स्वतः ही कम हो जाता है।
jaipur
cm ashok gehlot
गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से पेट्रोल पर 5 रूपए प्रति लीटर तथा डीजल पर है 10 रूपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी कम करने से वेद दर में पेट्रोल पर 1.8 रूपए प्रति लीटर व डीजल पर 2.6 रूपए प्रति लीटर की कमी होगी। इससे राज्य के वेट राजस्व में लगभग 1800 करोड़ प्रति वर्ष की हानि होगी। इस प्रकार राज्य में पेट्रोल रूपए 6.8 रूपये प्रति लीटर तथा डीजल 126 रूपये प्रति लीटर सस्ता होगा।
सीएम गहलोत ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जिले में जिला प्रशासन, ऑयल कम्पनियों और पेट्रोल पम्पों के सहयोग से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पेट्रोल — डीजल की दरों में कमी का लाभ सीधा आमजन को मिले। गहलोत ने कहा कि जितनी एक्साइज ड्यूटी केन्द्र कम करेगा, उसी के अनुपात में वेट स्वत ही कम हो जाएगा, जैसा कि कल के फैसले से 1800 करोड़ का राजस्व राज्य को कम मिलेगा और 29 जनवरी, 2021 को 2 प्रतिशत वेट राज्य सरकार ने कम किया था तो 1000 करोड़ की राजस्व की हानि हुई थी।इस प्रकार कुल 2800 करोड़ के राजस्व की हानि प्रतिवर्ष होगी। गहलोत ने कहा कि हम प्रारम्भ से ही केन्द्र सरकार को एक्साइज ड्यूटी कम करने का आग्रह करते आ रहे हैं जिससे आमजन को एक्साइज ड्यूटी और वेट में कमी का लाभ एक साथ मिल सके। गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री से एक्साइज ड्यूटी में और कमी करके महंगाई की मार झेल रही जनता को राहत प्रदान करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.