scriptWeather Alert: Clear Weather, Winter Season, Western Disturbance | Weather Alert: कल से पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा प्रदेश में अपने रंग | Patrika News

Weather Alert: कल से पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा प्रदेश में अपने रंग

Weather Alert: राजस्थान में मौसम एक बार फिर करवट बदलने की ओर है।

जयपुर

Published: February 20, 2022 11:45:43 am

Weather Alert: राजस्थान में मौसम एक बार फिर करवट बदलने की ओर है। कड़कड़ाती ठंड में धूप निकलने से लोगों को सर्दी से काफी हद तक राहत मिली थी, लेकिन एक बार फिर से मौसम में मेघ बरसने के आसार तय हैं।

weather Update News
weather Update News

मौसम विभाग जयपुर केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि सोमवार तक मौसम साफ रहने के बाद मंगलवार से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसका असर उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ भागों में देखने को मिलेगा।


राजस्थान में गंगानगर, हनुमानगढ़ में इस पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। इससे पूर्व शनिवार शाम से ही राजधानी जयपुर समेत अन्य जगहों पर ठंडी हवाओं का दौर फिर से देखन को मिल रहा है। साथ ही पारे में उतार चढ़ाव का क्रम जारी है।

अन्नदाता परेशान
करौली, बाड़मेर सहित अन्य जगहों पर बार—बार बदल रहे मौसम में फसलों को काफी नुकसान हुआ है। पश्चिमी हवा चलने की वजह से रबी की फसलें, जीरा, इसबगोल, रायड़ा की फसलों में काफी नुकसान हुआ है। लगातार बदल रहे मौसम से किसानों की रबी की फसलों में झुलसा एवं छाछ्या रोग लग गया है। रोग का असर सबसे ज्यादा जीरे पर पड़ा है। इससे सबसे ज्यादा अन्नदाताओं को परेशानी हो रही है। वहीं सरसो भी अब पकने की कगार पर है। तेज हवाओं के चलते से फूल आदि को काफी नुकसान हो रहा है। यदि बारिश होती है तो फसलों को काफी नुकसान होगा।

प्रमुख जगहों का पारा
बीती रात जयपुर का पारा दो डिग्री कम रहकर 12.8, जोबनेर का पारा 4 डिग्री, डबोक का 9.8, भीलवाडा का 7.8, पिलानी का 9.9, सीकर का 8.5, चित्तौड का 6.6, चूरू का 9.5, बारां 8.8, हनुमानगढ का 8.2, जालौर का 9.6, अलवर का 9.9, करौली का 6.8, जोधपुर का 11.2, जैसलमेर का 13.5 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। वहीं दिन का सबसे अधिक पारा बाडमेर का 32.4, जालौर का 32.1, सिरोही का 31.2, फलौदी का 31,जोधपुर का 29.6,कोटा का 28.7, बूंदी का 29.2, जोधपुर का 29.6 डिग्री सेलिसयस पारा दर्ज किया गया।

तापमान में हो सकती है कमी
प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में बरसात के साथ तेज हवाओं का दौर कल रात से होना शुरू होगा। इसके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया, इस बीच हल्की बारिश होने से ठंड का असर नहीं होगा। इससे सुबह व शाम के तापमान में हल्की कमी हो सकती है। लेकिन, सर्दी में तेजी के ज्यादा आसार नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.