scriptभीमसागर बांध का एक गेट खोलकर पानी की निकासी, तीन दिन भारी बारिश की संभावना | weather alert in rajasthan | Patrika News
जयपुर

भीमसागर बांध का एक गेट खोलकर पानी की निकासी, तीन दिन भारी बारिश की संभावना

भीमसागर बांध के कैचमेंट क्षेत्र में बारिश होने से सुबह एक गेट एक फीट खोलकर 900 क्यूसेक पानी की निकासी की गई

जयपुरSep 13, 2021 / 10:25 pm

Jaya Gupta

Weather Alert: : राजस्थान में एक सप्ताह और सक्रिय रहेगा मानसून

Weather Alert: : राजस्थान में एक सप्ताह और सक्रिय रहेगा मानसून

जयपुर। प्रदेश के हाड़ौती व शेखावटी अंचल के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। बूंदी, बारां व कोटा जिले में कुछ गांवों में तेज बारिश हुई। झालावाड़ जिले में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई। बूंदी जिले व खातौली में आकाशीय बिजली गिरने से तीन मवेशियों की मौत हो गई। भीमसागर बांध के कैचमेंट क्षेत्र में बारिश होने से सुबह एक गेट एक फीट खोलकर 900 क्यूसेक पानी की निकासी की गई।
बूंदी जिले के भण्डेड़ा क्षेत्र में सादेड़ा के बैरवा के झौपड़े में मकान के पिछवाड़े में बंधी गाय पर आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। वहीं
कोटा जिले के खातौली क्षेत्र के तलाव गांव के समीप आकाशीय बिजली गिरने से दो भैंसों की मौत हो गई।
——————————
प्रदेश में हुई सामान्य से अधिक बारिश
प्रदेश में बारिश का आंकड़ा कमी को पूरा करते हुए अधिकता की ओर बढ़ रहा है। सोमवार तक प्रदेश में सामान्य से एक फीसदी अधिक बारिश होना दर्ज किया गया। अब तक सामान्य रूप से 394.4 मिमी बारिश होनी चाहिए थी जबकि अभी तक 399.2 मिमी बारिश हो चुकी है। वहीं पूर्वी राजस्थान में पांच फीसदी बारिश अधिक हो चुकी है। पश्चिमी राजस्थान में भी कमी का आंकड़ा तेजी से कम हो रहा है। अब वहां केवल पांच प्रतिशत की कमी शेष बची है। जबकि कुछ दिनों पहले तक 22 फीसदी की कमी चल रही थी।
———————–
16 तक भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ जिलों में 14 से 16 सितंबर तक भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसमें भी 15 और 16 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में अति भारी बारिश होगी। दरअसल, बंगाल की खाड़ी में अत्यंत कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसका असर राजस्थान पर मंगलवार से दिखाई देगा। पूर्वी राजस्थान में अत्यंत कम दबाव क्षेत्र का असर 4 से 5 दिन तक रहेगा।
————————
यों रहेगा अगले तीन दिन मौसम –
14 सितंबर को जालौर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, झालावाड़, बारां में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी।
15 सितंबर को सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, झालावाड़ में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। वहीं, भीलवाड़ा, राजसमंद, झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी, करौली, सवाईमाधोपुर, अलवर, दौसा, धोलपुर, जालौर और पाली में भारी बारिश होगी। उदयपुर व सिरोही में भारी से अति भारी बारिश होगी। जबकि राजसमंद, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, जालौर, पाली व बाड़मेर में भारी बारिश की संभावना है।
16 सितंबर को उदयपुर और सिरोही में अति भारी बारिश होगी। जबकि राजसमंद, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, जालौर, पाली और बाड़मेर में भारी बारिश की संभावना है।
—————————

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो