बारिश और ओलों से सर्द हुआ राजस्थान, मौसम विभाग ने फिर चेताया

Weather Changed Again in Rajasthan: पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों तक पहुंच रहा है। जिससे राजस्थान में कई जगहों पर बरसात हुई तो कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। इसके चलते प्रदेश में बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, अजमेर सहित कई जिलों में गहरा कोहरा छाया रहा है। हनुमानगढ़ के नोहर में मूसलाधार हुई तो भादरा में हल्की बारिश हुई। इसी तरह संगरिया व टिब्बी के आसपास के क्षेत्रों में भी बरसात हुई। संगरिया क्षेत्र के ढाबां में कुछ देर के लिए चने के आकार के ओले भी गिरे।

जयपुर। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों तक पहुंच रहा है। जिससे राजस्थान ( Weather Changed Again in Rajasthan ) में कई जगहों पर बरसात हुई तो कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। हनुमानगढ़ के नोहर में मूसलाधार हुई तो भादरा में हल्की बारिश हुई। इसी तरह संगरिया व टिब्बी के आसपास के क्षेत्रों में भी बरसात हुई। संगरिया क्षेत्र के ढाबां में कुछ देर के लिए चने के आकार के ओले भी गिरे। शनिवार को प्रदेश में बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, अजमेर सहित कई जिलों में गहरा कोहरा छाया रहा है। अजमेर के मौसम में भी शनिवार को तब्दीली हुई। सुबह पेड़-पौधों और वाहनों पर ओस जमी दिखी। सर्द हवा चलने से मौसम में ठंडक कायम है। जाते फरवरी में वाहनों और पेड़-पौधों पर ओस की बूंदें दिखी। सर्दी के चलते लोग गर्म कपड़ों में लिपटे देखे जा सकते हैं। हवा में भी ठंडापन बना हुआ है। हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी और बारिश का असर गुलाबी नगर तक पहुंच रहा है। उत्तर—पूर्वी हवाओं के असर से जयपुर में दिन और रात के तापमान में गिरावट आई है।


जयपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्यिस रिकॉर्ड किया गया। जबकि आज दिन का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। जयपुर में दिन और रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। जयपुर में कल से ही बादलों की आवाजाही बनी हुई है। मौसम विभाग अगले 48 घंटे तक बादलों की आवाजाही के कारण सर्दी का असर रहने की संभावना जता रहा है। गौरतलब है कि बीते सप्ताह मौसम में अचानक गर्माहट बढ़ गई थी। जिसके कारण दिन का अधिकतम तापमान
29 डिग्री से ल्सियस तक पहुंच गया था। मौसम में बदलाव के कारण फिर से ठंडक बढ़ गई है।

कई जगहों पर गिरे ओले
मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों में हुई बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों तक पहुंच रहा है। राजस्थान में कई जगहों पर हल्की बरसात हुई तो कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। अलवर और हनुमानगढ़ जिले कुछ क्षेत्रों में बरसात हुई। राजगढ़ के पिनान क्षेत्र में ओले भी गिरे सीकर जिले के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश, दिल्ली और उत्तरप्रदेश के कई जिलों में बरसात हुई है। अगले 72 घंटों में मप्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड में कहीं—कहीं बारिश होने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के मंढोल गांव में बर्फबारी हुई, जिसके कारण कई वाहनों पर बर्फ की चादर बिछ गई।

भीलवाड़ा के बरुन्दनी क्षेत्र के गांवों में घना कोहरा छाया रहा जिससे सर्दी का असर बढ़ गया। वहीं पंडेर में शनिवार की सुबह 7:00 बजे तक गहरा कोहरा छाया रहा जिसके कारण अंधेरा रहा। वाहन भी धीमी गति से चल रेंगते रहे।

बूंदी के नोताडा कस्बे में बादलों की आवाजाही के बाद शनिवार अलसुबह भयंकर कोहरा छाया रहा। जिससे सडक़ पर कुछ भी नजर नहीं आया। वाहनों को हेडलाइट जलानी पड़ी। कोहरा छाने से एक बार फिर से सर्दी बढ़ गई।

Show More
dinesh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned