scriptWeather changed in Rajasthan, effect in 20 district, hailstorm | राजस्थान में बदला मौसम, 20 जिलों में असर, दौसा में ओलावृष्टि | Patrika News

राजस्थान में बदला मौसम, 20 जिलों में असर, दौसा में ओलावृष्टि

Weather Update : राजस्थान में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम तंत्र में बड़ा बदलाव दिखाई दे रहा है। करीब 20 जिलों के तापमान में बढ़ी गिरावट दर्ज की जा रही है। उधर, तेज बारिश के साथ दौसा में ओलावृष्टि हुई।

जयपुर

Published: May 23, 2022 11:11:44 am

Weather Update : राजस्थान में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम तंत्र में बड़ा बदलाव दिखाई दे रहा है। पूर्वी राजस्थान और आसपास के जिले में सवेरे से ही मौसम में तरावट है। करीब 20 जिलों के तापमान में बढ़ी गिरावट दर्ज की जा रही है। कुछ जिलों में सवेरे आंधी का जोर भी रहा। उधर, दौसा में ओलावृष्टि हुई। मौसम विभाग की माने तो दोपहर बाद मौसम तेजी से बदलेगा और असर अगले 48 घंटे तक दिखाई दे सकता है।

badal_5851875_835x547-m_7387275-m_1.jpg

48 घंटे रहेगा असर

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि राजस्थान पर पश्चिमी विक्षोभ पूरी तरह सक्रिय है और मई में यह पहला अवसर है कि जब 20 से अधिक जिलों पर एक साथ असर दिखाई दे रहा है। दोपहर में बारिश, आंधी और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना बन रही है। बतादें कि अगले 48 घंटे तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा और उसके 48 घंटे तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा। हालाकि 27 से 31 मई के दौरान फिर से लू की स्थिति बनने की संभावना है।

दौसा में ओलावृष्टि
दौसा सहित आसपास के जिलों में मौसम पूरी तरह बदला हुआ नजर आया। दौसा में सवेरे से ही घने काले बादल छाए हुए थे सुबह करीब 9 बजे दौसा जिले के अनेक इलाकों में बारिश हुई। जिले के अधिकतर इलाकों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। उधर, जिले के नांगल राजावतान उपखंड मुख्यालय सहित आस-पास के गांव में तेज अंधड़ के बाद बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। जिले में कई जगह झमाझम बारिश के चलते मौसम सुहाना हो गया है।

मौसम की कहां क्या स्थिति

धौलपुर में तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी। इसके चलते तापमान में करीब 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। 20 दिनों से पड़ रहे लू के थपेड़ों के बीच सवेरे शीतल हवाओं ने लोगों को राहत दी।
जालोर के भाद्राजून समेत क्षेत्रभर में अलसुबह से तेज रफ्तार के साथ हवाओं का जोर है। हवाओं में ठंडक के चलते तापमान में आई गिरावट आई है। लेकिन तेज हवाओं ने ग्रामीणों की चिंता भी बढ़ा दी है।
तलावड़ा में सवेरे से काली घटाएं छाए हुई हैं। इसी बीच अंधड़ व बारिश के आसार बने हुए हैं। बतादें कि पिछले शनिवार को भी आंधी-अंधड़ का जोर रहने से ग्रामीण को काफी नुक्सान हुआ था।
दौसा के मानपुर क्षेत्र में मौसम ने बदली करवट बदली है। तेज अंधड़ के बाद बारिश का दौर चला। तापमान में गिरावट दर्ज होने ने क्षेत्रवासियों ने राहत की सांस ली है। इसके अलावा भरतपुर, बांदीकुई में बादल छाने के साथ ही हल्की बूंदाबांदी हुई। वहीं, गंगानगर के सिदुवाला में आंधी तूफान के आने से बिजली गुल होने से आमजन को काफी परेशानी हुई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

मैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती...' देवी मां काली विवाद पर महुआ मोइत्रा का ट्वीट- दर्ज कर लो FIR, अदालत में मिलूंगीविधायक पल्लवी पटेल की हालत गंभीर, सिराथू से डिप्टी सीएम केशव मौर्या को हराया था चुनावमोदी सरकार में ज्योतिरादित्य सिंधिया का कद बढ़ा, एक और बढ़ी जिम्मेदारी मिलीहिस्ट्रीशीटर सलमान चिश्ती के मोबाइल फोन की बरामदगी से खुलेंगे राजआकाश से गिरी आफतः आठ लोगों की मौत, 15 गंभीर घायलMumbai News Live Updates: मुंबई के हीरानंदानी पवई इलाके में शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, 12 फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंचीराजस्थान में अगले चार दिन भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्टMaharashtra Politics: शिवसेना के एक बागी विधायक का बड़ा दावा, कहा- 12 सांसद जल्द शिंदे खेमे में होंगे शामिल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.