scriptराजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, बारिश व तेज हवाएं | Weather changed in Rajasthan, rain and strong winds | Patrika News

राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, बारिश व तेज हवाएं

locationजयपुरPublished: Apr 25, 2022 06:19:46 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Weather Update : राजस्थान में भीषण गर्मी की बीच मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल गया है। प्रदेश के कुछ इलाकों में धूलभरी आंधी और बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं शुरू हो गई हैं। उधर, सूरतगढ़ थर्मल के आसपास के क्षेत्र में मौसम का मिजाज बदलने के साथ ही तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई।

weather.jpg

सूरतगढ़ थर्मल में बदला मौसम का मिजाज

weather update : राजस्थान में भीषण गर्मी की बीच मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल गया है। प्रदेश के कुछ इलाकों में धूलभरी आंधी और बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं शुरू हो गई हैं। उधर, सूरतगढ़ थर्मल के आसपास के क्षेत्र में मौसम का मिजाज बदलने के साथ ही हल्की बारिश हुई। जबकि मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे के भीतर तापमान 46 डिग्री को भी छू सकता है। वहीं, कुछ इलाकों में बादल भी छाए रहने की संभावना है।

यहां धूलभरी आंधी
मौसम केन्द्र जयपुर ने सोमवार को पश्चिमी व उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ व जैसलमेर जिलों में मध्यम दर्जे के मेघगर्जन के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है। उधर, बीकानेर, गंगानगर व जैसलमेर में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं शुरू हो गई हैं। सूरतगढ़ में झमाझम बारिश ने मौसम का रंग बदल दिया, लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है। अगले 48 घंटों में तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की और बढ़ोतरी होने तथा 26 अप्रैल से राज्य में कहीं-कहीं हीटवेव चलने की प्रबल संभावना है।

तीन घंटे का अलर्ट
मौसम केन्द्र जयपुर ने बीकानेर (उत्तर पश्चिम) ,श्रीगंगानगर, झुंझुनू, चूरू, हनुमानगढ़ जिले और आसपास के क्षेत्रों में अगले दो से तीन घंटे के भीतर कहीं-कहीं पर मेघगर्जन, बूंदाबांदी, धूलभरी आंधी और तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया गया है। उधर, राजधानी जयपुर सहित कई स्थानों पर हल्के बादल छा गए हैं। अन्य दिनों के मुकाबले तापमान में हल्की गिरावट महसूस की जा रही है। हालाकि ऊमस ने लोगों को पसीना-पसीना कर रखा है।

26 को बदलेगा मिजाज
मौसम केन्द्र जयपुर के पूर्वानुमान की बात करें तो 26 अप्रेल को भी मौसम का मिजाज बदला हुआ रह सकता है। प्रदेश में कुछ स्थानों पर आंशिक रूप से बादल छाए रहने के सथ ही बूंदाबांदी और धेलभरी आंधी भी चल सकती है। यदि ऐसा होता है तो दोपहर के समय तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जा सकती है। जबकि कुछ इलाकों में भीषण गर्मी का जोर रहने की संभावना भी जताई जा रही है।

4 दिन में कहां लू की संभावना
मौसम विभाग ने अगले चार दिन यानि 26 से 29 अप्रेल तक झुंझुनूं, बाड़मेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, चूरू, पाली, जैसलमेर, सवाईमोधपुर, कोटा, बूंदी, टोंक, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और बीकानेर व आसपास के इलाकों में लू चलने की संभावना है।

क्या कहता है पूर्वानुमान
26 अप्रेल को आसमान में आंशिक रुप से बादल छाए रहने की संभावना है।
27 अप्रेल को आसमान मुख्य रुप से साफ रहने की संभावना है।
28 अप्रेल को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है।
29 अप्रेल को आसमान मुख्य रूप से साफ रहने की संभावना है।
30 अप्रेल को आसमान मुख्य रूप से साफ रहने की संभावना है।
01 अप्रेल को आसमान में आंशिक रुप से बादल छाए रहने की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो