scriptझुलसाती गर्मी के बीच राजस्थान में यहां बदला मौसम, बारिश के साथ गिरे ओले | Weather changed in Rajasthan, Rajasthan Weather Forecast 29 May | Patrika News

झुलसाती गर्मी के बीच राजस्थान में यहां बदला मौसम, बारिश के साथ गिरे ओले

locationजयपुरPublished: May 29, 2020 09:45:26 am

Submitted by:

dinesh

नौतपा ( Nautapa ) के बीच पिछले 4 दिन से पूरा प्रदेश तप रहा था। इसमें गुरुवार को कुछ राहत मिली। प्रदेश के कुछ इलाकों में गुरुवार को मौसम ( Rajasthan weather update ) ने पलटा खाया और बारिश हुई। वहीं भरतपुर में बारिश हुई तो धौलपुर के कुछ इलाकों में तेज आंधी आई। भीलवाड़ा के ग्रामीण इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरे…

heavy rain alert

Monsoon Alert : चंबल में तेज आंधी के साथ हुई बूंदाबांदी, ओले भी गिरे

जयपुर। नौतपा ( Nautapa ) के बीच पिछले 4 दिन से पूरा प्रदेश तप रहा था। इसमें गुरुवार को कुछ राहत मिली। प्रदेश के कुछ इलाकों में गुरुवार को मौसम ( Rajasthan weather update ) ने पलटा खाया और बारिश हुई। वहीं भरतपुर में बारिश हुई तो धौलपुर के कुछ इलाकों में तेज आंधी आई। भीलवाड़ा के ग्रामीण इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरे। सवाई माधोपुर में शाम 4 बजे अंधड़ के साथ कुछ देर बारिश व ओले गिरे। आसमान में घने काले बादल छा गए और देखते ही देखते बरसात होनी शुरू हो गई। कई दिनों की गर्मी के बाद ठंडी हवा चलने से मौसम खुशनुमा हो गया और लोगों ने राहत की सांस ली। मौसम विभाग ने 1 जून तक 21 जिलों में आंधी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
आज सक्रिय हो सकता है पश्चिमी विक्षोभ ( Rajasthan weather forecast )
मौसम विभाग ने शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई है। हिमालय तराई क्षेत्र में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से आज प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में अंधड़ और मेघगर्जन के साथ बौछारें गिरने व पारे में गिरावट होने पर गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद जताई है।
इन जिलों में आंधी—बारिश का अलर्ट (Dust Storm-Rain Alert )
बीकानेर, जोधपुर, हनुमानगढ़, नागौर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, सीकर, सवाई माधोपुर, दौसा, झुंझुनू, करौली, अजमेर, कोटा, बूंदी, उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़।


दक्षिणी राजस्थान में 20 से 25 जून तक मानसून दे सकता है दस्तक
वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग के अनुसार केरल में मानसून 1 जून को दस्तक दे सकता है। हालांकि पहले विभाग ने इसके 5 जून तक पहुंचने की आशंका जताई थी। मौसम विभाग ने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि मानसून दक्षिण अंडमान सागर में सक्रिय होते हुए मालदीप के कुछ हिस्सों में छा गया है। अगले 48 घंटों में यह मालदीप से आगे बढ़ेगा। अरब सागर में 31 मई से 4 जून तक बन रहे निम्न दबाव के क्षेत्र से मानसून को जबरदस्त सफलता मिलेगी और 1 जून तक यह केरल के तट पर दस्तक देगा। ऐसे में मानसून के दक्षिणी राजस्थान में 20 से 25 जून तक दस्तक देने की उम्मीद जताई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो