scriptराजधानी में मौसम बदला , हवा के साथ हुई तेज बारिश | Weather changes in the capital, strong rain with wind | Patrika News

राजधानी में मौसम बदला , हवा के साथ हुई तेज बारिश

locationजयपुरPublished: Jun 29, 2020 09:07:26 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

राजधानी में मौसम बदलाहवा के साथ हुई तेज बारिश


दिन भर गर्मी और उमस से परेशान जयपुरवासियों को रात ८ बजे के बाद उस समय कुछ राहत मिली जबकि अचानक मौसम बदला और तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। तकरीबन २० मिनट तक तेज रफ्तार से आई बारिश ने
लोगों को अहसास दिला दिया कि मानसून आ चुका है। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक ४० से ५० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चली। अचानक बदले मौसम से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
गौरतलब है कि मानसून ने प्रदेश में 24 जून को प्रवेश किया था और तेजी से पूरे प्रदेश में छा गया था, लेकिन बाद में मानसून देश के उत्तरी पूर्वी हिस्से में चला गया था। इसके चलते राज्य में मानसून की गतिविधियों पर ब्रेक लग गया था। मानसून के उत्तरी पूर्वी राज्यों की ओर चले जाने से प्रदेशवासियों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि मौसम विभाग ने इस बार मानसून अच्छा रहने की संभावना व्यक्त की है।
राजधानी जयपुर में सोमवार सुबह बादल छाए रहे। सुबह बादलों के कारण सूर्योदय के बाद भी धूप की तपिश थोड़ी कम महसूस हुई लेकिन दिन गुजरने के साथ ही गर्मी और उमस बढ़ती चली गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 41.8 डिगी सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं प्रदेश में सर्वाधिक तापमान चूरू का 43.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
जयपुर में 6 फीसदी कम बारिश
राजधानी जयपुर में अब तक मानसून का कोई खास असर देखने को नहीं मिला है। मिली जानकारी के अनुसार राजधानी जयपुर में अभी औसतन से कम बारिश हुई है। जून में अब तक 4274 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि इस समय में जयपुर में 45.50 मिमि बारिश हो जानी चाहिए थी। याना कुल छह प्रतिशत कम बारिश का असर राजधानी जयपुर में हुई है। वहीं मानसून के कमजोर पडऩे से भी थोड़ी निऱाशा बनी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो