सोमवार से मिलेगी राजस्थान को बरसात से राहत, मौसम विभाग का दावा

सोमवार से मिलेगी राजस्थान को बरसात से राहत, मौसम विभाग का दावा

Pushpendra Singh Shekhawat | Updated: 15 Sep 2019, 09:11:50 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

मौसम विभाग का दावा : अब थम जाएगी बारिश, वहीं चंबल उफान पर, कोटा में बाढ़ से 25 हजार घर घिरे, धौलपुर में बाढ़ के हालात, सेना का रेस्क्यू जारी

विजय शर्मा / जयपुर। राजस्थान में भारी बरसात के चलते के कई जिलों में बाढ़ की चपेट में आए हुए हैं। कोटा में बाढ़ से 25 हजार घर जलमग्न हैं। वहीं धौलपुर में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। वहीं सवाई माधोपुर में अलर्ट जारी कर दिया गया है। कोटा बैराज क्षेत्र को हाई रिस्क जोन घोषित कर दिया है। सेना का रेस्क्यू जारी है। ऐसे में अब मौसम विभाग की ओर से राहत की खबर आ रही है। विभाग ने दावा किया है कि सोमवार से बरसात का दौर पूरी तरह थम जाएगा।

मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश का कहना है कि मध्यप्रदेश से राजस्थान होते हुए उत्तरप्रदेश तक हवा का कम दबाव क्षेत्र बनने से 3.6 किमी तक ऊपर चक्रवात बन रहा था। इसीलिए पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी था। रविवार रात तक चक्रवात कमजोर पड़ गया। सोमवार से बारिश का दौर थम जाएगा।

चंबल का कहर जारी
गांधी सागर में लगातार पानी की आवक के बाद चंबल उफान पर आ गई है। कोटा में बाढ़ के बाद अब धौलपुर को भी चपेट में ले लिया है। रविवार को गांधी सागर से 6.62 लाख क्यूसेक पानी निकासी हुई। इसके बाद कोटा बैराज से 39 साल बाद 6.70 लाख क्यूसेक पानी की निकासी की गई। इससे कोटा में 25 हजार से अधिक मकान बाढ़ की चपेट में आ गए। स्थिति से निपटने के लिए सेना बुलाई गई है।

धौलपुर में 67 गांवों की बिजली बन्द
धौलपुर में चम्बल खतरे के निशान 129.70 मीटर से 11 मीटर ऊपर बह रही है। राजाखेड़ा क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों को ऊंचे स्थानों पर भेजा है। 14 पंचायतों के 69 गांवों को बाढ़ प्रभावित चिह्नित किया गया है। 67 गांवों में बिजली बंद कर दी है। अलवर से सेना का एक कॉलम तथा मथुरा से एनडीआरएफ की एक टीम धौलपुर पहुंच चुकी है। आपदा प्रबंधन विभाग को हवाई रास्ते से राहत भेजने के लिए तैयार रहने को कहा है। हवाई सहायता आगरा से उपलब्ध कराई जाएगी। जिला प्रभारी मंत्री विश्वेन्द्र सिंह सहित आला अधिकारियों ने बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा किया। प्रशासन 1996 के अधिकारियों से संपर्क साध रहा है। 23 साल आई बाढ़ पर काबू पाया गया था।

यह भी पढ़ें : छुट्टी के दिन जयपुर में जमकर बरसात, छह साल बाद शहर में बरसा इतना पानी

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned