scriptअगले दो दिन इन जिलों में चलेगा बारिश का दौर | Weather Forcast : Heavy Rain In Rajasthan Monsoon | Patrika News

अगले दो दिन इन जिलों में चलेगा बारिश का दौर

locationजयपुरPublished: Aug 29, 2019 07:10:23 pm

Submitted by:

Ashish

Heavy Rain : प्रदेश में कुछ स्थानों पर अगले दो दिन में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसके लिए चेतावनी जारी की है। ( Monsoon Season )
 
 

अगले दो दिन इन जिलों में चलेगा बारिश का दौर

अगले दो दिन इन जिलों में चलेगा बारिश का दौर

जयपुर
Heavy Rain : प्रदेश में कुछ स्थानों पर अगले दो दिन में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसके लिए चेतावनी ( Weather Forcast ) जारी की है। बीसलपुर बांध ( bisalpur Dam ) में पानी की आवक वाले भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ और राजसमंद जिलों में अच्छी बारिश ( rain ) से बांध में पानी की आवक लगातार बनी रहने की संभावना बन गई है। कई अन्य बांधों में भी पानी की आवक बढ़ सकती है। राजस्थान में अब तक औसत से 38 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। मानसून सीजन ( Monsoon ) में कुल बारिश से ज्यादा पानी आसमान से बरस चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक 30 अगस्त को राजस्थान के बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालवाड़, राजसमंद, प्रतापगढ़, सिरोही और उदयपुर में एक दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। जबकि 31 अगस्त को बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा, उदयपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, सिरोही और टोंक जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है।

अब तक 38 फीसदी ज्यादा बारिश
राजस्थान में 29 अगस्त तक सामान्य से 38.2 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। राजस्थान में एक जून से लेकर 29 अगस्त तक 600.57 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि इस अवधि में सामान्य तौर पर 434.29 मिलीमीटर बारिश की उम्मीद की जाती है। इस तरह राज्य में अब तक 38.2 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है।
सीजन से ज्यादा बारिश हो चुकी
प्रदेश में अब तक मानसून सीजन में होने वाली सामान्य बारिश से ज्यादा बारिश हो चुकी है। सामान्य रूप से राज्य में मानसून अवधि में 530.08 मिलीमीटर बारिश की उम्मीद की जाती है लेकिन इस बार 600.57 मिलीमीटर बारिश अब तक हो चुकी है। राज्य के छह जिलों में असामान्य, 14 जिलों में अतिवृष्टि, 8 जिलों में सामान्य बारिश हो चुकी है जबकि 5 जिलों में अभी सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो